ads

पेट के कीड़े खत्म करने हैं तो इस प्रकार करें टमाटर का सेवन, बच्चों के लिए है फायदेमंद

वैसे तो टमाटर में कई पोषक तत्व होते हैं और वह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि टमाटर का सेवन रोज सुबह खाली पेट करने से आपको और भी कई फायदे होंगे। आज हम टमाटर से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। टमाटर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी की सेहत के लिए लाभदायक है।

आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन सी, विटामिन, पोटैशियम, लाइकोपिन आदि पर्याप्त मात्रा में होता है।टमाटर में कोलेस्ट्रोल को कम करने के गुण होते हैं और यह वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है। टमाटर की कई खासियत है और इसे खाने से निश्चित ही लोगों को फायदे मिलते हैं। टमाटर को काटकर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं और इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं

बच्चों के लिए फायदेमंद-

-बच्चों को सूखा रोग हो जाए तो उसके लिए टमाटर काफी फायदेमंद है। बच्चे को रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पिलाएं। इससे उसे सूखे रोग में काफी आराम मिलेगा।

-बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए भी टमाटर काफी फायदेमंद होता है। इसलिए सुबह-सुबह बिना पानी पीए ही पका हुआ टमाटर खाना चाहिए।

मोटापे से मिलेगी मुक्ति-

-टमाटर का उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए हर रोज दो गिलास टमाटर का जूस पीना चाहिए।

गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद-

-टमाटर गठिया से पीड़ित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए टमाटर के जूस में अजवाइन मिलाकर पीएं।

गर्भवती महिलाएं करें सेवन-

-गर्भवती महिलाओं के लिए टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। जो गर्भावस्था के दौरान काफी फायदेमंद रहता है।

पेट के कीड़े करें दूर-

-पेट में कीड़े होने पर टमाटर को काटकर उसमें काली मिर्च लगाएं और सुबह खाली पेट खाएं। इससे निश्चित ही पेट के कीड़े मर जाएंगे।

चेहरे के लिए टमाटर-

-टमाटर में काला नमक मिलाकर खाने से चेहरे की लालिमा बढ़ती है। लेकिन टमाटर कच्चा होना चाहिए।इसी के साथ टमाटर के गूदे को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा में निखार आता है। टमाटर के रोजाना सेवन करने से डायबिटीज में भी फायदा होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।



Source पेट के कीड़े खत्म करने हैं तो इस प्रकार करें टमाटर का सेवन, बच्चों के लिए है फायदेमंद
https://ift.tt/2ZX3dWm

Post a Comment

0 Comments