ads

कच्चे आम से दूर होगी डायबिटीज और हाइपरटेंशन, रोजाना करना होगा इतना सेवन

वैसे तो आम हर व्यक्ति की पसंद है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक आम को शौक से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा आम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे डायबिटीज से लेकर हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों से भी राहत मिलती है। बस आपको रोज कुछ मात्रा में खाना होगा। इससे आपको निश्चित ही लाभ होगा।

जानकारी के अनुसार कच्चा आम रोजाना प्रतिदिन 10 से 15 ग्राम खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि बाजार में मिलने वाले आम का स्क्वैश, जूस, आइसक्रीम आदि खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे शुगर बढ़ती है। लेकिन कच्चा आम काफी फायदेमंद होता है।

कच्चे आम में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कच्चे आम पर हल्का नमक लगाकर खाने से गर्मियों में आपको कुछ राहत मिलेगी और यह शरीर में होने वाली पानी की कमी को भी रोकता है। लू लगने से भी बचाव करता है। कुछ लोग कच्चे आम को उबालकर उसका रस निकालकर चीनी, जीरा आदि मिलाकर पीते हैं। जिससे गर्मी में हिट स्ट्रोक से राहत मिलती है और त्वचा रोगों में भी यह फायदेमंद होता है। क्योंकि कच्चे आम में जेन्थोन एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

गर्मी में हमारे शरीर से पसीना निकलने के कारण शरीर में आयरन, सोडियम, क्लोराइड जैसे खनिज और कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। लेकिन कच्चे आम का सेवन करने से हमें यह तत्व मिल जाते हैं और उन तत्वों का नुकसान नहीं होता।

कच्चे आम से हमारे शरीर में पानी की आपूर्ति भी होती है और पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। क्योंकि इसमें एसिड होता है। जिससे गर्मियों में होने वाली पाचन संबंधी समस्या को भी बचा जा सकता है। इसमें पैक्टिन होने के कारण व्यक्ति को डायरिया, दस्त, बवासीर का सहित पेट सबंधी कई समस्या भी नहीं होती है।

कच्चा आम रक्त विकार दूर करने में भी मददगार होता है। उसमें विटामिन सी होने से यह रक्त के कणों के निर्माण में काफी सहायक होता है। यह ब्लड कैंसर, हैजा, तपेदिक जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो दांत के दर्द के लिए भी फायदेमंद होता है। जिससे मसूड़े और दांत मजबूत होते हैं और मुहं से आने वाली बदबू भी कम होती है।



Source कच्चे आम से दूर होगी डायबिटीज और हाइपरटेंशन, रोजाना करना होगा इतना सेवन
https://ift.tt/3pZMwV1

Post a Comment

0 Comments