ads

शादियों के सीजन में 11 हजार रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, जानिए दाम

नई दिल्ली। जो लोग शादी से पहले सोना खरीदने का मन बना रहे थे, उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। सोना 9 महीने में सबसे सस्ता हो चुका है। आज सोना मल्टी कमोडिटी इंडेक्स पर 45 हजार रुपए से नीचे आ गया। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम 1700 डॉलर प्रति ओंस के आसपास टिके हुए हैं। जानकारों की मानें तो डॉलर में तेजी के कारण सोने में गिरावट का माहौल बना हुआ है। वैसे यह गिरावट ज्यादा दिनों तक नहीं रहने वाली है। जल्द ही सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स एक बार फिर से 50 हजार अंकों के पार

घरेलू बाजारों में सोना और चांदी हुआ सस्ता
मौजूदा समय में वायदा बाजार में सोना 200 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 45108 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 44984 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ 9 महीने के निचले स्तर पर चला गया था। वैसे आज सोना 45066 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। अगस्त के उच्चतम स्तर से सोना 11,200 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो चुका है। वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो मौजूदा समय में 1037 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 67763 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि कारोबरी सत्र के दौरान 67512 रुपए के निचले स्तर पर आ गई थी।

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार को लगातार 5वें महीने बड़ी राहत, जानिए जीएसटी कलेक्शन से कितनी हुई कमाई

विदेशी बाजारों में सोना हुआ सस्ता
विदेशी बाजारों में भी सोने की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कॉमेक्स सोना वायदा 12.40 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1710.60 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकमि गोल्ड स्पॉट 9.47 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1715.57 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी वायदा 2 फीसदी की गिरावट के साथ 26.14 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। जबकि सिल्वर स्पॉट में 1.66 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से दाम 26.13 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- कच्चा तेल सस्ता होने के बाद भी पेट्रोल और डीजल नहीं हुआ सस्ता, जानिए आज की कीमत

डॉलर में तेजी आने से आई गिरावट
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार मौजूदा समय में डॉलर में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। डॉलर 3 हफ्तों की उंचाई पर आ गया है। जिसकी वजह से सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। यह गिरावट परमानेंट नहीं है। देश में शादियों का सीजन है और डिमांड में बढऩे से प्रीमीयम में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से आने वाले दिनों में सोना और तेजी दौड़ सकता है।



Source शादियों के सीजन में 11 हजार रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, जानिए दाम
https://ift.tt/3uKAEK9

Post a Comment

0 Comments