ads

थका और कमजोर महसूस कर रहे हैं, नींद भी नहीं आ रही है तो यह करें उपाय

अगर आप अपने आप को थका और कमजोर महसूस कर रहे हैं। आपको समय से नींद भी नहीं आती है और हर समय चिड़चिड़ापन होता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बतायंगे। जिसकी सहायता से आप अपने आप को जवां और तरो ताजा महसूस करेंगे और समय से नींद भी आएगी।

हमेशा पूरी नींद लें-

आजकल कई लोग देर रात को सोते हैं और सुबह काम पर जाने की जल्दी के कारण जल्दी उठ जाते हैं। ऐसे में उनकी नींद भी पूरी नहीं होती है। पर्याप्त नींद नहीं होने के कारण आपकी सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में काम के दौरान भी आपको नींद आती है और आप अपने आपको थका और कमजोर महसूस करते हैं।इसलिए जरूरी है कि कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं।

समय पर भोजन करें-

कई लोग भोजन भी समय पर नहीं करते हैं। ऐसे में शरीर को पौष्टिक पदार्थ नहीं मिलने के कारण भी व्यक्ति अपने आप को कमजोर महसूस करता है। क्योंकि कई बार पेट ना भरने के कारण ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है और व्यक्ति अपने आप को कुछ थका हुआ महसूस करता है। इसलिए जरूरी है कि समय पर संतुलित आहार लें, सुबह नाश्ता जरूर करें और खाने में सभी प्रकार के विटामिन और खनिज वाले पदार्थों को शामिल करें।

स्लीप एपनिया-

कुछ लोगों को स्लीप एपनिया नामक बीमारी होती है। जिसकी वजह से आप नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। इसमें कुछ समय के लिए सांस रुक जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति की नींद रात में खुलती रहती है। आधी नींद में होने की वजह से लोगों को पता भी नहीं चलता है और उन्हें सुबह उठने के बाद भी थकान सी महसूस होती है। इससे बचने के लिए आप स्मोकिंग नहीं करें, शाम और सुबह के समय वाकिंग करें और इसके बावजूद भी आराम नहीं मिलता तो CPAP मास्क लगाये।

वजन नियंत्रित करें-

कुछ लोगों को मोटापे के कारण भी आलस घेरे रहते हैं। व्यक्ति चाह कर भी कुछ नहीं कर पाता है। थोड़ा बहुत खाते ही उन्हें नींद सी आने लगती है और वे आलसी हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने आप को फिट रखें और परिश्रम करते रहें। ताकि आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी।

हिमोग्लोबिन की कमी-

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण भी व्यक्ति को कमजोरी आ जाती है। अक्सर महिलाओं में हिमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है। क्योंकि पीरियड के दौरान कई बार ब्लड अधिक निकल जाता है। जिससे उनके शरीर में आयरन की कमी भी हो जाती है। अगर ऐसा है तो आप आयरन वाले फ्रूट खाएं और आयरन सप्लीमेंट, जैसे बीटरूट, संतरा, मोसम्बी आदि से हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाया जा सकता है।

डिप्रेशन-

अगर आपका सिर दुख रहा है, थकान हो रही है और भूख नहीं लग रही है। तो आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। डिप्रेशन वाला व्यक्ति अपने आप को बहुत थका हुआ महसूस करता है। इसलिए आप डिप्रेशन के शिकार हैं तो किसी चिकित्सक को दिखाएं और डिप्रेशन यानी टेंशन लेना बंद कर दो।

कैफीन का उपयोग कम करें-

कैफीन वैसे तो एकाग्रता बढ़ाने का काम करती है।लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा में उपयोग दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर और घबराहट का कारण बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप चाय, कॉफी, चॉकलेट और कैफीन कम से कम मात्रा में लें और हो सके तो नहीं ले।

शुगर-

शुगर के कारण भी शरीर में थकान बनी रहती है। अगर आपको कमजोरी नजर आ रही हैं। हर समय थकान रहती है। तो डायबिटीज की जांच करें। हो सकता है आपके शुगर लेवल कम या अधिक को रहा है। अगर ऐसा है तो एक्सरसाइज कर अपनी शुगर को कंट्रोल करें नहीं तो किसी चिकित्सक को भी दिखा सकते है।



Source थका और कमजोर महसूस कर रहे हैं, नींद भी नहीं आ रही है तो यह करें उपाय
https://ift.tt/3e9Pwfc

Post a Comment

0 Comments