ads

इस साल फलो के राजा आम से नहीं रहेगा कोई महरूम, जानिए कितना हो सकता सस्ता

नई दिल्ली। फलों के राजा आम से इस साल देश की गिरती इकोनॉमी की सुस्ती को भगाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसके लिए सरकार की ओर रणनीति भी तैयार की गई है। ताकि फलों के राजा प्रत्येक नागरिक के हाथों में और सस्ते दामों पर हो। यानी 2021 में आम से कोई महरूम रहने वाला नहीं है। इसका कारण आम का देशभर में प्रोडक्शन में इजाफा।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार साल 2021 में आम का प्रोडक्शन 2020 के मुकाबले ज्यादा होने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में आम की कीमत के भी कंट्रोल में रहने के आसार दिखाई दे रहे हैं। जानकारों की मानें तो पिछले साल के मुकाबले आम के प्रोडक्शन एरिया में इजाफा देखने को मिला। जिसकी वजह से आम के उत्पादन में भी तेजी दिखाई दी। वैसे दो साल पहले जिस तरह का प्रोडक्शन देखने को मिला था, वो इस साल पार नहीं हुआ है।

बढ़ा प्रोडक्शन
इस साल आम के प्रोडक्शन में तेजी की उम्मीद जताई गई है। मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फॉर्मर्स वेलफेयर के आंकड़ों के अनुसार इस साल आम का प्रोडक्शन 21.124 मिट्रिक टन होने की उम्मीद जताई गई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 2.388 हैक्टेयर पर आम का उत्पादन किया गया है। जबकि 2019-20 वित्त वर्ष में आम का उत्पादन 20.265 मिट्रिक टन देखने को मिला था। यानी इस साल उत्पादन में करीब एक मिट्रिक टन का इजाफा देखने को मिला है। जबकि पिछले साल 2.281 हैक्टेयर पर आम का प्रोडक्शन किया गया था।

यह भी पढ़ेंः- कौन है डैन जेवेट? बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी ने जिससे की शादी

दो साल पहले का नहीं टूटा रिकॉर्ड
भले 2021 में 2020 के मुकाबले ज्यादा प्रोडक्शन हुआ हो, लेकिन 2019 के मुकाबले कम ही रहा है। 2019 आम का प्रोडक्शन 21.378 मिट्रिक टन है। जोकि मौजूदा साल से 0.154 मिट्रिक टन ज्यादा है। खास बात तो ये है कि उस साल आम का रकबा भी मौजूदा साल के मुकाबले था। 2019 में आम का प्रोडक्शन सिर्फ 2.296 हैक्टेयर में हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- बैंकिंग शेयरों में तेजी के दम पर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 51 हजार के करीब

सस्ता हो सकता है आम
जानकारों की मानें तो पिछले साल के मुकाबले आम के प्रोडक्शन में 4 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिली है। जिसकी वजह से आम की कीमत में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। एक अनुमान के अनुसान आम की कीमत में पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती हैै। वैसे सरकार की ओर से जो आंकड़े दिए गए हैं जोकि अनुमानित हैं। वैसे प्रोडक्शन में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है।



Source इस साल फलो के राजा आम से नहीं रहेगा कोई महरूम, जानिए कितना हो सकता सस्ता
https://ift.tt/3quq0Un

Post a Comment

0 Comments