ads

संतरा सेहत के लिए है बहुत जरूरी, गर्मी के मौसम में रोज खाएं एक

वैसे तो आप सभी जानते हैं, संतरे में विटामिन सी होने के कारण यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में हर दिन एक संतरे का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह आपके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर को ठंडक भी प्रदान करेगा। इस मौसम में बार-बार प्यास लगती है, अगर आप संतरे का उपयोग करेंगे, तो आपको इस समस्या से भी निजात मिलेगी।

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में संतरा आपके शरीर को भरपूर एनर्जी देता है। इसमें शरीर को हाइड्रेट रखने की क्षमता होती है। इस कारण यह पानी की कमी नहीं होने देगा और इसमें कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही हार्ट भी मजबूत करेगा। इसलिए आप कम से कम एक संतरे का सेवन रोज करें।

कोलेस्ट्रोल करेगा कम-

हर रोज एक संतरा खाने से आपका कोलस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहेगा। क्योंकि संतरे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से आपको हार्ट संबंधी समस्या भी नहीं होगी।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल में-

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी संतरा फायदेमंद है। इससे हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है और इसमें विटामिन बी होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। गर्मी में संतरा खाने से यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद-

रोजाना एक संतरा खाने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है।जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में जो लोग स्क्रीन पर बैठकर काम करते हैं। उनके लिए संतरा एक रामबाण औषधि का काम करता है।



Source संतरा सेहत के लिए है बहुत जरूरी, गर्मी के मौसम में रोज खाएं एक
https://ift.tt/31qnJzq

Post a Comment

0 Comments