ads

नारियल में होते हैं विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट, याददाश्त बढ़ाने में मददगार

धार्मिक रूप से नारियल का अपना अलग ही महत्व होता है। अधिकतर लोग नारियल को भगवान को चढ़ा कर उसका प्रसाद ग्रहण करते हैं। यह पूजा पाठ में तो काम आता ही है। लेकिन यही नारियल आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसका पानी जहां आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। वही इसे खाने से आपके शरीर को कई फायदे होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताएंगे।

-नारियल गर्मी के दिनों में स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर किसी की नाक में से खून आता है, तो उसे मिश्री के साथ नारियल मिलाकर खिलाएं।

-किसी को उल्टी आ रही है, तो नारियल का एक टुकड़ा मुंह में डालकर चबाएं। इससे फायदा होगा।

-नारियल आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में भी काफी मददगार होता है। क्योंकि इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसलिए इसमें बादाम, अखरोट और मिश्री मिलाकर खाना चाहिए।

-पिंपल्स को दूर करने के लिए भी नारियल काफी फायदेमंद है। इसके लिए ककड़ी के रस में नारियल का पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं फायदा होगा।

-आपके पेट में कीड़े हैं। तो रात को सोने से पहले और सुबह एक चम्मच पिसे हुए नारियल का सेवन करें। इससे पेट के कीड़े जल्दी मर जाएंगे।

-नारियल सनस्क्रीन का काम करता है। अगर आप धूप में जाते हैं। तो इससे पहले नारियल का तेल लगाकर निकले। नारियल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जो कब्ज की समस्या से भी राहत दिलाता है।



Source नारियल में होते हैं विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट, याददाश्त बढ़ाने में मददगार
https://ift.tt/3ccPBfk

Post a Comment

0 Comments