ads

हार्ट और किडनी के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, खून की कमी भी करती है दूर

वैसे तो सोयाबीन का उपयोग तेल और प्रोटीन के रूप में किया जाता है। लेकिन सोयाबीन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इससे आप की स्मरण शक्ति बढ़ती है और यह हार्ट, किडनी और शुगर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज हम आपको सोयाबीन से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

वजन कम करने में फायदेमंद-

सोयाबीन में आइसोफ्लेविन्स नामक प्रोटीन होता है। जो शरीर में बन रही चर्बी को कम करके मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह चर्बी वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकता है। इससे लोगों को मोटापे से मुक्ति मिलती है।

कैंसर के रोगियों के लिए फायदेमंद-

सोयाबीन प्रोटीन का भंडार कहा जाता है। इसे किसी भी तरह से उपयोग किया जा सकता है। अगर किसी को मुख कैंसर, स्तन कैंसर और आंतों के कैंसर की समस्या है। तो हर दिन 25 ग्राम सोया प्रोटीन लिया जाए। तो निश्चित ही फायदा होगा।

याददाश्त बढ़ाता है-

सोयाबीन को गेहूं के साथ मिलाकर आटा पिसाने से यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। हर दिन इस आटे की रोटी खाने से कैंसर एक्जिमा आदि से बचाव होता है और व्यक्ति का पेट साफ रहता है। अम्लपित्त में भी यह लाभ देता है।

खून की कमी होगी दूर-

सोयाबीन में काफी मात्रा में आयरन होता है। इसके रोजाना सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

सोयाबीन का तेल सिर में लगाने से काफी फायदे होते हैं। सोयाबीन ऑक्सीकरण प्रतिरोधक एंटीऑक्सीडेंट है। जो प्रदूषण युक्त जनजीवन में काफी फायदेमंद होता है।

हड्डियों को करे मजबूत-

जानकारों की मानें तो हड्डियों के रोग को प्रभावित करने वाले कारकों में कैल्शियम की मात्रा, हार्मोन असंतुलन और शारीरिक श्रम मुख्य है। यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी है। सोया प्रोटीन को ज्यादा मात्रा में अपने भोजन के साथ शामिल करना चाहिए। सोयाबीन में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।इसलिए हृदय रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद है और यह आपके हार्ट को ताकत देता है।

सोयाबीन का दूध, दही, छेना, उबली हुई सोयाबीन बहुत लाभदायक होती है। क्योंकि सोयाबीन में ओमेगा-3 और एसिड्स होते हैं।यह आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखता है।



Source हार्ट और किडनी के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, खून की कमी भी करती है दूर
https://ift.tt/38karbP

Post a Comment

0 Comments