ads

भुने हुए चने खाने से दूर होगा मोटापा, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

भुना हुआ चना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जो खाने में तो अच्छा लगता ही है, साथ ही इसमें कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन होने के कारण यह शरीर को कई रोगों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करता है। इसलिए प्राचीन काल से ही लोग भुने हुए चने का सेवन करने की सलाह देते आ रहे हैं।

आपको बता दें कि भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसे रोजाना 50 ग्राम खाने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होंगे। आज हम भुने हुए चने को खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

-भुना हुआ चना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यदि आप लंच से पहले करीब 50 ग्राम चने खाते हैं, तो यह आपको कई बीमारियों से भी बचाता है।

-भुना हुआ चना आपके शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम करता है। इससे आपका मोटापा धीरे-धीरे कम हो जाता है। इसलिए भुने हुए चने का मोटे व्यक्ति को भी रोज सेवन करना चाहिए।

-कुछ लोगों को बार बार पेशाब की समस्या होती है। ऐसे लोगों को भुना हुआ चना गुड़ के साथ खाना चाहिए। जिससे जल्दी आराम मिलने लगेगा।

-कुछ लोगों को पेट से संबंधित कई रोग होते हैं। जिसमें कब्ज सबसे अहम हैं। जिस व्यक्ति को कब्ज की समस्या है उसे कई बीमारियां घेर लेती है। लेकिन अगर आप चने का रोज सेवन करेंगे तो आपको कब्ज की समस्या से भी निजात मिलेगी। चना कब्ज को दूर कर पाचन तंत्र को मजबूत करता है और खून को भी साफ करता है। चने में फास्फोरस होता है जो हिमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट को बाहर निकालता है।

-जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए भुना हुआ चना काफी फायदेमंद होता है। यह ग्लूकोज की मात्रा को सोख लेता है और डायबिटीज को कंट्रोल करता है।



Source भुने हुए चने खाने से दूर होगा मोटापा, शरीर को मिलेंगे कई फायदे
https://ift.tt/3ssdab6

Post a Comment

0 Comments