ads

रोज सोने से पहले खाएं दो लौंग, शरीर को होंगे गजब के फायदे

वैसे तो सभी जानते हैं कि लौंग में औषधीय गुण होते हैं। लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घर में बनाने वाले काढ़े में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसके फायदों के बारे में नहीं पता है। आज हम लौंग से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। अगर आप रोज दो लौंग भी खाते हैं। तो यह आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होगा।

आपको बता दें कि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले 2 लौंग खाएंगे, तो आपके शरीर को कई लाभ होंगे। लौंग खाने के बाद आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। इससे जब आप सुबह उठेंगे तो पेट भी साफ हो जाता है। शरीर में भी ताजगी महसूस होगी। इससे इम्युनिटी सिस्टम तो मजबूत होता ही है, साथ ही शरीर में होने वाली कमजोरी भी दूर होगी।

-लौंग का सेवन करने से शरीर में बने रहने वाले सर्दी या बुखार की समस्या से भी निजात मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह संक्रमण और जीवाणुओं का विकास भी रोकता है।

-अगर आपको सूजन की समस्या है, तो लौंग का सेवन करना चाहिए। क्योंकि लौंग में यूजेनिया नामक गुण होता है। जो एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट काम करता है और यह गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को भी कम करता है। लौंग खाने से सूजन कम होती है।



Source रोज सोने से पहले खाएं दो लौंग, शरीर को होंगे गजब के फायदे
https://ift.tt/3lJypTc

Post a Comment

0 Comments