ads

गर्मियों में बच्चा कर रहा उल्टी, अपनाएं ये घरेलू उपाय तुंरत मिलेगी राहत

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के समय में बच्चों को उल्टी (Vomit) की शिकायत ज्यादा सुनने को मिलती है ऐसे में हर मां के लिए यह चिंता का विषय बन जाता है। क्योंकि बच्चे की उल्टी का होना सेहत से जुड़ी की समस्या भी हो सकती है। लेकिन कभी कभार इस तरह की उल्टी खाना के सही तरह से ना पचने के कारण भी होता है। अनाप-शनाप खा लेने से भी अक्सर बच्चे उल्टी करने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसका उपचार घर बैठे कर सकते है। लेकिन बच्चा अगर बार-बार और लगातार उल्टी कर रहा है तो उसे रंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- नवजात शिशु के शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू तरीके, दिखेगी सुंदर स्कीन

लिक्विड दें:

उल्टी होने से बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती हैं, इस स्थिति में बच्चों को एनर्जी लाने के लिए उन्हें फलों का रस, सब्जियों की प्यूरी, हल्का सूप, चावल का पानी जैसी चीजें दे सकती हैं।

अदरक का रसः

उल्टी, खट्टी डकार आने पर अदरक देना काफी असरकारक है। अदरक के रस को बच्चा नही पी सकता इसके लिए आप उसमें शहद की कुछ बूंदें मिला लें, और उल्टी को रोकने के लिए इसे पिलाए। अदरक और शहद का ये मिक्सचर ना केवल उल्टी से राहत देता बल्कि पाचन प्रक्रिया भी सही करता है।

पुदीने का रस:

पुदीना का रस उल्टी को रोकने का बेहद असरदार तरीका है। ताजे पुदीने की पत्तियों से एक चम्मच के बराबर रस निकालें। इसमें स्वाद के लिए एक चम्मच नींबू का रस और इतना ही शहद मिलाकर बच्चे को दें। इससे उल्टी में तुरंत आराम मिलेगा।

जीरा भी उल्टी में असरदारः

बच्चे की उल्टी रोकने के लिए लगभग एक चम्मच जीरे को भूनें और पीस लें। फिर इसे गुनगुने पानी में मिलाकर बच्चे को दें।जीरा पाउडर में इलायची पाउडर और शहद मिलाकर भी बच्चे को चटा सकते हैं इससे तुरंत आराम आएगा।

इलायची दें

उल्टी कम करने के आप तुंरत ही आधा चम्मच इलायची के दाने पीसकर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर बच्चे को दे दें। तुंरत अराम मिलेगा।

सौंफ का प्रयोग करें

बच्चे की उल्टी में सौंफ सबसे असरकारक प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसके एंटी-बैक्टिरियल गुण उल्टी व उबकाई को सही करने में कारगर है.एक चम्मच सौंफ को एक कप पानी10 मिनट तक उबालें और छानकर इसे बच्चे को दिन में 3 से 4 बार पिलाएं।

(नोट:- इन चीजों पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें)



Source गर्मियों में बच्चा कर रहा उल्टी, अपनाएं ये घरेलू उपाय तुंरत मिलेगी राहत
https://ift.tt/3t4LY20

Post a Comment

0 Comments