ads

नारियल पानी से करें स्किन की देखभाल, घर में बनाए फेसपैक और टोनर

गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इस मौसम में धूप और गर्मी के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए हम आपको प्राकृतिक रूप से तैयार किए गए ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी त्वचा को नमी भी मिलेगी और आप अपने आप को जवां भी महसूस करेंगे।

जानकारी के अनुसार गर्मी के मौसम में कोकोनट वाटर का उपयोग फेस को क्लीन करने के लिए करना चाहिए। आज हम आपको फेसपैक को लगाने का तरीका बताएंगे। जिसमें आप को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा और आपकी त्वचा दमकती नजर आएगी।

कोकोनट वाटर गर्मी में त्वचा को हाइड्रेट रखता है और किसी भी प्रकार के संक्रमण से आपकी त्वचा का बचाव करता है। इसलिए आपको कोकोनट वाटर का उपयोग चेहरे की सफाई , टोनिंग और मॉश्चराइजिंग के लिए कर सकते हैं।

-आपको एक छोटा चम्मच कोकोनट वाटर, एक छोटा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच केमिकल फ्री फेस वॉश का इस्तेमाल करना है। इन सभी को एक बाउल में डालकर मिक्स कर लें और इससे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा आप रोजाना सुबह करें। जिससे आपके चेहरे में नमी बनी रहेगी और चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बे भी हट जाएंगे।

-कोकोनट वाटर से फेस टोनर बनाने के लिए आपको एक चम्मच ग्रीनट्री वाटर, दो बड़े चम्मच गुलाबजल, एक स्प्रे की बोतल और 3 बड़े चम्मच कोकोनट वाटर लेना होगा। पहले पानी को एक बर्तन में डालकर उबालना है और इस पानी में ग्रीन टी बैग डाल दें और 2 मिनट बाद निकाल दें और पानी को ठंडा होने दें। जब ग्रीन टी का पानी ठंडा हो जाए तो उसमें गुलाबजल और नारियल का पानी डालें। इस मिश्रण को एक स्प्रे की बोतल में भर लें और सुबह फेस क्लीनिंग के बाद इस मिश्रण को से फेस टोनिंग करें।

-कोकोनट वाटर से फेस मास्क बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच कोकोनट वाटर, एक छोटा चम्मच खीरे का रस, एक छोटा चम्मच एलोवेरा और एक बड़ा चम्मच चंदन का पाउडर लेना होगा। इसके बाद फिर एक कटोरी में चंदन पाउडर ले और उसमें एलोवेरा जेल मिला लें। इस मिश्रण में खीरे का रस और कोकोनट वाटर भी डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर चेहरे पर लगा ले और करीब 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें, आपकी त्वचा चमकती हुई नजर आएगी। गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा को फ्रेश रखने के लिए मॉर्निंग स्किन केयर को रूटीन में लाना होगा और इसमें कोकोनट वाटर को शामिल करने से आपकी त्वचा काफी अच्छी हो जाएगी।



Source नारियल पानी से करें स्किन की देखभाल, घर में बनाए फेसपैक और टोनर
https://ift.tt/3fthZ09

Post a Comment

0 Comments