ads

चेहरे और बालों के लिए अपनाए यह तरीका, शहद से दमकने लगेगा आपका रूप

आपकी सेहत और सूरत दोनों के लिए शहद काफी फायदेमंद होता है। इसे तरीके से इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की रौनक बढ़ेगी और बालों को भी खूबसूरती मिलेगी। हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताएंगे। जिसे घर में आजमा कर आप अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

आपको बता दें कि शहद में पर्याप्त मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। जिससे बालों में होने वाले डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और यह त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी अहम है।

फेस मास्क बनाएं-

अपनी त्वचा को मुलायम रखने के लिए आप शहद में एक पके हुए केले को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें दूध भी शामिल कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें, इससे आपको तुरंत फर्क समझ में आने लगेगा।

ऐसे करें स्क्रब-

बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट से त्वचा को स्क्रब करना त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होता है। क्योंकि इससे त्वचा सूखी और ठोस नजर आती है। लेकिन आप शहद से चेहरे को मॉश्चराइजर करेंगे। तो यह काफी फायदेमंद होगा। इसके लिए आप कॉफी पाउडर में शक्कर और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को शावर जेल के साथ मिलाकर बॉडी स्क्रब करें।

मिलेगा बालों को फायदा-

बालों की खूबसूरती के लिए आप घर में दही, शहद और नारियल तेल तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर करीब 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। जिसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को साफ करें। यह पेस्ट वालों के साथ चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा और आपके बाल शाइनी नजर आएंगे।

आपको बतादें कि शायद ऐसी चीज है, जो सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसलिए आप शहद खाने के साथ चेहरे पर भी लगाएंगे तो आपकी स्किन में दिनोंदिन ग्लो नजर आएगा।



Source चेहरे और बालों के लिए अपनाए यह तरीका, शहद से दमकने लगेगा आपका रूप
https://ift.tt/3kCPbCU

Post a Comment

0 Comments