ads

अलसी के लड्डू खाने से मजबूत होगी हड्डियां, अर्थराइटिस के रोगियों के लिए भी फायदा

अलसी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप अलसी के लड्डू बनाकर खाएंगे तो आप की हड्डियां मजबूत हो जाएंगी और अगर आप अर्थराइटिस की समस्या से गुजर रहे हैं, तो अलसी का सेवन करने से इस बीमारी में भी फायदा मिलेगा। जानकारों की मानें तो अलसी में कई ऐसे गुण होते हैं। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

हड्डियों को करेगा मजबूत

अलसी में ओमेगा फैटी एसिड 3 ओर 6 पाया जाता है। जो व्यक्ति की हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मददगार होता है। इसी के साथ अलसी में कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए काफी फायदेमंद है।

अर्थराइटिस के रोगियों के लिए फायदा

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए अलसी काफी फायदेमंद मानी जा रही है। गलत खान-पान के कारण देश में 25 से 30 साल के नौजवान भी अर्थराइटिस के शिकार हो रहे हैं और इसके कई प्रकार होते हैं। इसलिए अलसी अर्थराइटिस की समस्या को दूर करने के लिए भी काफी कारगर उपाय माना जाता है। जानकारी के अनुसार अर्थराइटिस को योग के माध्यम से भी दूर किया जा सकता है और अपनी डाइट में अलसी के लड्डू को शामिल कर भी अर्थराइटिस से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए आपको सुबह-सुबह एक लड्डू का सेवन करना होगा। जिससे हड्डियां मजबूत होगी और कोई संक्रमण नहीं लगेगा । अलसी के लड्डू की तासीर गर्म होती है। लेकिन इसे खाने से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है और आर्थराइटिस के मरीज इसे सभी मौसम में खा सकते हैं।

इस प्रकार तैयार करें अलसी के लड्डू

भुनी हुई अलसी और गोंद को ग्राइंडर में डाल कर अच्छे से पीस लें। इसके बाद घी में थोड़ा आटा डालकर सेकें। जब आटा घी छोड़ने लगे तो इसमें अलसी और गोंद डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले। फिर इसमें गुड़ मिलाये, और अच्छी तरह से पकने दें। जब यह मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो बादाम और अखरोट भी डालें। इसमें इलायची का पाउडर भी डाल सकते हैं। यह मिश्रण ठंडा होने के बाद हाथों में पानी लगाकर लड्डू बना ले और इनका सेवन रोजाना करें। इससे निश्चित ही आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। लेकिन अगर आपको ज्यादा समस्या है। तो चिकित्सक को भी दिखाएं।



Source अलसी के लड्डू खाने से मजबूत होगी हड्डियां, अर्थराइटिस के रोगियों के लिए भी फायदा
https://ift.tt/3c4CtZE

Post a Comment

0 Comments