ads

सौंफ का शरबत गर्मी के मौसम में देगा ठंडक और ताजगी, इस तरह करें तैयार

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लोग कई प्रकार के पेय पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बाजार की अपेक्षा घर में तैयार किया हुआ ठंडा पेय आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। आज हम आपको सौंफ से तैयार होने वाले शरबत की विधि बताएंगे। ताकि आप घर में तैयार कर इसका सेवन कर सकें।

आपको बता दें कि लोग भोजन करने के बाद सौंफ का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। क्योंकि सौंफ में कई पोषक तत्व होते हैं। इसलिए यह शरीर के लिए फायदेमंद होती है। सौंफ खून को साफ करती है और शरीर को ठंडक प्रदान करती है। इसलिए गर्मी में इसका शरबत पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

सौंफ का शरबत बनाने के लिए आपको एक बर्तन में पानी और सौंफ डालकर उबालना होगा। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए, तो इसे ठंडा कर कर पीना है। एक और तरीका है कि इसे आप रात में सामान्य पानी में भिगोकर रख दें और दूसरे दिन सुबह छानकर पीएं, आपके शरीर को कई फायदे होंगे।

आपको बता दें सौंफ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है ।जिससे शरीर की थकान दूर होकर ठंडक मिलती है। सौंफ के पानी में मिश्री और शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपका वजन भी कम होगा और यह आपके चेहरे की रौनक भी बढ़ाएगी। सौंफ शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालती है और लू से भी बचाने का काम करती है। कुछ लोग तो अन्य शरबत में भी सौंफ पीसकर डालते हैं, क्योंकि सौंफ हर प्रकार से फायदेमंद होती है।



Source सौंफ का शरबत गर्मी के मौसम में देगा ठंडक और ताजगी, इस तरह करें तैयार
https://ift.tt/3w0xVwR

Post a Comment

0 Comments