ads

हाई बीपी कंट्रोल करना है तो डाइट में शामिल करें यह फ्रूट्स...

हाइपरटेंशन की समस्या आजकल आम होती जा रही है। पहले यह बीमारी एक उम्र के बाद होती थी, लेकिन खानपान में बदलाव, अत्यधिक तनाव और अनिद्रा के कारण यह समस्या आप युवा वर्ग में भी नजर आने लगी है। हाइपरटेंशन व्यक्ति के हार्ट और किडनी पर असर करता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे। जिसके माध्यम से आप हाइपरटेंशन की बीमारी से बच सकते हैं।

हाइपरटेंशन वाले व्यक्तियों को कुछ फ्रूट का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे उनका ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहेगा। हम ऐसे ही फलों के बारे में आपको बता रहे हैं।

-तरबूज ब्लड प्रेशर को लेवल करने में काफी मददगार होता है। इसमें लाइकोपीन होता है, जो आपके हार्ट का भी ख्याल रखता है। लेकिन इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

-ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में अनार और अनार का जूस बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें पॉलीफेनॉल गुण होते हैं। जो धमनियों को लचीली रखने में काफी मददगार होते हैं। लेकिन शुगर के पेशेंट को अनार का सेवन नहीं करना चाहिए।

-स्ट्रॉबेरी भी हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो आपके बीपी को कंट्रोल में रखेगा।

चुकंदर का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में हो जाता है। क्योंकि इसमें फाइटोकेमिकल और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो ब्लड फ्लो को दुरुस्त करता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर लेवल में आएगा। लेकिन शुगर के पेशेंट को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए।

-केला हाई बीपी वाले मरीज के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि केले में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। केले में मौजूद पोटैशियम भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक होती।

-सेव फल खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलती है। क्योंकि इसमें फाइबर और विटामिन होते हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करता है।



Source हाई बीपी कंट्रोल करना है तो डाइट में शामिल करें यह फ्रूट्स...
https://ift.tt/3vf4lmR

Post a Comment

0 Comments