ads

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है बैंगन, मोटापा भी होता है कम....

बैंगन की सब्जी कई लोगों को बहुत पसंद आती है, तो कुछ लोग नापसंद भी करते हैं। क्या आपको पता है इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। इसे खाने से जहां एक ओर कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल होता है। वहीं दूसरी यह मोटापे को भी कम करता है। इसलिए अगर आप बैंगन नहीं खाते हैं। तो धीरे-धीरे खाना शुरू कर दीजिए।

जानकारी के अनुसार बैंगन में विटामिन ए, विटामिन सी, बी कैरोटीन, फेनोलिक्स, एंटीऑक्सीडेंट और पॉली फेनोलिक कंपाउंड्स होते हैं। जो व्यक्ति की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वैसे तो बैंगन आलू और टमाटर सहित अन्य सब्जियों के साथ बनाया जाता है। कुछ लोग बैंगन का भर्ता भी बनाकर खाते हैं। ऐसे में बैंगन का सेवन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि यह पाचन के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।अगर आप मोटापे के कारण परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो बैंगन खाना शुरू कर दें, तो आपका वजन भी दिनों दिन कम होगा।

बैंगन से बढ़ती इम्युनिटी-

बैंगन व्यक्ति की इम्युनिटी को बढ़ती है। क्योंकि इसमें आयरन और जिंक के साथ आयरन और विटामिन सी भी होता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

बैंगन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद सब्जी मानी जाती है। यह धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल काम करता है और यह खून की नसों में भी रक्त संचार बेहतर करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रोल को करता कंट्रोल-

भोजन के साथ बैंगन को खाना चाहिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है।

संक्रमण से बचाव-

बैंगन इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ आपकी बॉडी को संक्रमण मुक्त रखता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है।

बालों के लिए फायदेमंद-

बैंगन में फोलेट और आयरन दोनों पाए जाते हैं। इसलिए बैंगन खाने से आपके शरीर में आयरन की पूर्ति होती है। ऐसे में जो लोग एनीमिया की समस्या से गुजर रहे हैं। उनको भी फायदा मिलेगा। वहीं दूसरी ओर बैंगन में पर्याप्त मात्रा में खनिज, विटामिन और बालों की जड़ों को मजबूत करने की क्षमता होती है। इसके लिए एक बैंगन को करीब 10 से 15 मिनट तक अपने सिर पर रगड़ें और गुनगुने पानी और हल्के शैंपू के साथ बालों को धो ले। यह आपके बालों को झड़ने से बचाएगा।

मोटापे से मिलेगी मुक्ति-

बैंगन में कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर बहुत अधिक होता है। जो आपका वजन कम करने में काफी मददगार होगा। वैसे तो बैंगन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन आपको कोई समस्या है तो चिकित्सक को बताएं।



Source कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है बैंगन, मोटापा भी होता है कम....
https://ift.tt/2PxDMZJ

Post a Comment

0 Comments