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Control Diabetes: ये देसी नुस्खे अपनाएं, जड़ से खत्म होगा डायबिटीज

नई दिल्ली। मधुमेह यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त ग्लूकोज, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है। रक्त ग्लूकोज आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और यह आपके द्वारा खाए गए भोजन से आता है। डायबिटीज लगातार एक गंभीर बीमारी बनती जा रही है। इसके रोगियों की संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। डॉक्टर्स के अनुसार, डायबिटीज आपको अंदर से धीरे-धीरे खोखला कर सकती है। इसे धीमी मौत भी कहा जाता है। डायबिटीज को बेहतर जीवनशैली, खानपान और एक्सरसाइज से ही कंट्रोल किया जा सकता है।

करेले का जूस
करेला ब्लड शुगर लेवल नियमित करने में काफी मददगार होता है। शुगर के फैट में न बदलने के कारण वजन कम करने में भी मदद भी मिलती है। सुबह एक गिलास करेले के जूस के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियमित करने में काफी सहायता मिलती है। करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। जिनकी मदद से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है।

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सहजन
स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि सहजन की पत्तियां और टहनियां दोनों शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं। सहजन का जूस बनाने के लिए कुछ ताजे सहजन, कुछ देर इसे धूप में सुखा लें। पूरी तरह सुखाने के बाद इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर इसका पाउडर बना लें। रोजाना सुबह उठने के साथ एक बर्तन में थोड़ा पानी लें और उसमें पाउडर मिलाकर कुछ मिनटों तक उबालें और फिर गर्म-गर्म पीयें।


ग्रीन टी
ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो एक सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट है। ग्रीन टी ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। सुबह-शाम ग्रीन टी पीने से ब्लड में शुगर का स्तर निम्न रहता है।

तनाव से दूर रहें
ऐसा कहा गया है कि तनाव ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ाता है, इसलिए आप तनाव से दूर रहें। कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि तनाव शुगर बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है।

वॉक करना
डायबिटीज के मरीजों के लिए पैदल चलना शुगर को कंट्रोल करने का सबसे बेस्ट तरीका है। वॉक करने से शुगर का स्तर कम होता है, इसलिए शुगर के मरीज सुबह-शाम वॉक जरूर करें।

नियमित आहार ले
रोजाना नाश्ता, दोपहर का खाना और रात के खाने को आदत बनाएं। नियमित भोजन होने से आपको अपने आहार पर नियंत्रण और खाद्य पदार्थ चुनने में मदद मिलती है। यह भूख के कारण अत्यधिक भोजन करने से भी बचाता है।

कम चीनी लें
अतिरिक्त चीनी वाले उत्पादों से बचें (जैसे चीना वाले पेय, केक और मिठाई सूप)। खाद्य पदार्थ में मिलाई गई चीनी और शहद, सिरप और फलों के रस में मिलाई गई चीनी समेत आपके रक्त ग्लूकोज स्तर को बढ़ा सकते हैं। वे ऊर्जा भी प्रदान करते हैं! यदि आप चीनी अधिक खाते हैं तो आपका वजन बढ़ने का खतरा होगा।

उच्च रक्त शर्करा ग्लूकोज से आपको कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं...

— दिल की बीमारी
— आघात
— गुर्दे की बीमारी
— आंखों की समस्या
— दंत रोग
— नस की क्षति
— पैरों की समस्या



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