ads

करोड़ों में लगी Twitter के CEO के पहले ट्वीट की बोली, जानिए क्या लिखा था इसमें

पॉपुलर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter के CEO और अरबपति जैक डोरसी के पहले Tweet को बेचा जा रहा है। बता दें कि जैक डोरसी ने अपना पहला ट्वीट 6 मार्च, 2006 को किया था। डोरसी के पहले ट्वीट के लिए बोली लगाई गई और यह बोली इस ट्वीट को खरीदने के लिए 18.2 करोड़ रुपये तक की बोली लगाई जा चुकी है। डोरसी ने अपने पहले ट्वीट को क्रिप्टोकरंसी के रूप में बेचने की घोषणा की। डोरसे ने एनएफटी (नॉन-फंजिबल टोकन) के लिए एक बिडिंग लिंक के साथ 'वैल्यूएबल्स' नामक एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्वीट किया। एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचैन पर एक डिजिटल टोकन है। ये साइट ट्वीट्स को नॉन-फंजिबल टोकन्स (NFTs) की तरह बेचती है, इस असेट की वैल्यू में बदलाव होते रहते हैं। NFT एक तरह का डिजिटल टोकन है और इसे खरीदने वाले इसका अकेला मालिक होता है, यानी ग्राहक इसे फिर से बेच भी सकता है या बांट भी सकता है।

यह लिखा था पहले ट्वीट में
6 मार्च, 2006 को डोरसे ने अपना पहला ट्वीट पोस्ट किया था। इसमें उन्होंने लिखा था- 'जस्ट सेटिंग अप माई ट्विटर'। वहीं डोरसी ने शनिवार को एक लिंक ट्वीट किया, जिसमें ट्वीट खरीदने की बोली प्रक्रिया चालू थी। 'वैल्यूएबल्स' के अनुसार, आप जो खरीद रहे हैं वह ट्वीट का एक डिजिटल प्रमाण पत्र है, यह अद्वितीय है क्योंकि इसे निमार्ता द्वारा हस्ताक्षरित और सत्यापित किया गया है। रविवार की सुबह तक डोर्सी के ट्वीट की सबसे अधिक बोली 18.2 करोड़ रुपये लगाई गई। मलेशिया की एक कंपनी Bridge Oracle के सीईओ सीना इस्तवी ने डोर्सी के ट्वीट के लिए इतनी बड़ी रकम की पेशकश की है। इससे पहले एक अन्य व्यक्ति ने ट्वीट के लिए 14.6 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।

jack_dorsey_2.png

आर्टिस्ट ने 60 लाख डॉलर में बेचे कई एनएफटी आइटम
बहरहाल, तथ्य यह है कि यह ट्वीट इंटरनेट पर लगभग 15 वर्षों से सार्वजनिक रूप से मुफ्त में उपलब्ध है। एनएफटी लोगों को अद्वितीय डिजिटल वस्तुओं के स्वामित्व को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है और ब्लॉकचेन का उपयोग करने वाले लोगों का एक रिकॉर्ड रखता है।
जाने-माने आर्टिस्ट ग्रिम्स ने हाल ही में लगभग 60 लाख डॉलर में कई एनएफटी आइटम बेचे।

2,00,000 डॉलर से अधिक की कमाई
लेब्रोन जेम्स के एक एनएफटी ने लेकर्स के लिए एक ऐतिहासिक कमाई की। इसने 2,00,000 डॉलर से अधिक की कमाई की। एनपीआर की रिपोर्ट के अनुसार, लियोन के बैंड किंग्स एनएफटी के रूप में अपना नया एल्बम जारी कर रहा है। एनएफटी ब्लॉकचेन पर मुद्रा की एक इकाई को संदर्भित करता है, जिस तरह से बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदी और बेची जाती है।

ट्वीट को प्राइवेस लोकेशन में रख सकते हैं बायर्स
रिपोर्ट के अनुसार, ट्वीट के लिए उपलब्ध कराए गए पुराने ऑफर्स से पता चला है कि इसे सेल में पिछले साल दिसंबर में ही उपलब्ध करा दिया गया था। हालांकि इस पर लोगों का ध्यान तब गया जब सीईओ ने इस बारे में ट्वीट किया। जानकारी के अनुसार, बायर्स चाहें तो इस ट्वीट को अपने प्राइवेट कलेक्शन में भी रख सकते हैं। वहीं वेबसाइट के मुताबिक, ट्वीट को खरीदने के लिए जो रकम दी जाती है उसका 95 प्रतिशत ट्वीट के क्रिएटर के पास जाती है और और 5 प्रतिशत वेबसाइट को जाती है। दूसरी बार सेल होने पर बेचने वाले को 87.5 प्रतिशत, क्रिएटर को 10 प्रतिशत और वेबसाइट 2.5 प्रतिशत कीमत जाती है।



Source करोड़ों में लगी Twitter के CEO के पहले ट्वीट की बोली, जानिए क्या लिखा था इसमें
https://ift.tt/3rrHD8F

Post a Comment

0 Comments