ads

गर्मी के मौसम में घर बैठे पीना है गन्ने का रस तो ऐसे करें तैयार

गर्मी के मौसम में अगर आपकी गन्ने का रस पीने की इच्छा हो रही है और बाजार में उपलब्ध नहीं है। क्योंकि इस समय लॉकडाउन लगा है। तो ऐसे में आप घर बैठे भी गन्ने का रस तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप घर बैठे गन्ने का रस बना सकते हैं।

गन्ने का रस घर में बनाने के लिए आप करीब आधा किलो गुड़, धनिया की पत्ती, पुदीना, काला नमक और नींबू ले। अब आप गुड़ को चाकू से बारीक बारीक काट लें और इसे आप पानी में डालकर गला दे। करीब आधे घंटे बाद पानी में गुड़ अच्छे से गल जाएगा। अब आप इसे घोलकर छान लें। क्योंकि गन्ने से ही गुड़ बनता है। इसलिए वापस जब आप गुड़ को गला देंगे। तो वह गन्ने के रस के रूप में आ जाता है। अब आप मिक्सर में पुदीने की पत्ती, नींबू का रस, काला नमक आदि डालकर ग्राइंड कर ले और इसे गुड़ के पानी में मिला ले। अब एक बार और इसे छान लें। अब आप चाहे तो इसमें आइस क्यूब भी डाल सकते हैं। गन्ने का रस तैयार है, आप इसे पी सकते है।

गन्ने का रस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्व होते हैं। जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। गन्ने का रस पीने से आपको थकान नहीं होती है और यह बाजार में मिलने वाले अन्य पेय पदार्थों की अपेक्षा काफी अच्छा होता है।



Source गर्मी के मौसम में घर बैठे पीना है गन्ने का रस तो ऐसे करें तैयार
https://ift.tt/3xpuroe

Post a Comment

0 Comments