ads

सूखी खांसी हो रही है तो घर में करें यह उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

वैसे तो खांसी की समस्या आम समस्या है। लेकिन वर्तमान में किसी को खांसी भी हो रही है, तो वह भयभीत हो जाते हैं। ऐसे में अगर सूखी खांसी है, तो लोग काफी चिंतित हो जाते हैं। अगर आपको भी सुखी खासी की समस्या है। तो उसे घरेलू उपाय से भी दूर कर सकते हैं। हालांकि ज्यादा समस्या हो तो चिकित्सक से सलाह लेना भी जरूरी है।

अगर आप को सुखी खांसी हो रही है। तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाय पीने से आपको खांसी में राहत मिलेगी। हो सके तो चाय में अदरक के साथ शहद का भी उपयोग कर लें। आप दूध की चाय नहीं पीते हैं, तो अदरक और शहद की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

खांसी की समस्या में शहद रामबाण उपाय की तरह है। शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जो खांसी के साथ खराश में भी फायदेमंद होता है। अगर गले में खराश है। तो इसके लिए भी आप नींबू पानी और शहद का मिश्रण बनाकर दिन में 2 बार सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

सूखी खांसी होने पर गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करना चाहिए। जिससे गले की खुजली भी बंद होती है और लंग्स में जमा कफ़ भी कम हो जाता है। नमक पानी के गरारे से टॉन्सिल्स में भी आराम मिलता है।

अगर आपको सुखी खासी है, तो पिपरमेंट का सेवन भी इसके लिए काफी फायदेमंद होता है। आप दिन में दो से तीन बार पिपरमेंट का सेवन करें। इससे खांसी के साथ ही गले में जलन और दर्द भी कम होगा।

खांसी की समस्या दूर करने के लिए आप नारियल या जैतून का तेल में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालें और सीने पर मालिश करें। इसके साथ ही आप भाप भी ले सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।



Source सूखी खांसी हो रही है तो घर में करें यह उपाय, तुरंत मिलेगा आराम
https://ift.tt/3tvBpWi

Post a Comment

0 Comments