ads

संक्रमण से बचने के लिए रोज धोए साबुन से हाथ, नहीं होगी कोई बीमारी

वर्तमान समय में संक्रमण से खुद को बचाने के लिए समय-समय पर हाथ धोना बहुत जरूरी है। आप जब भी लंच या डिनर करें या ब्रेकफास्ट करें, उसके पहले साबुन से हाथ जरूर धोएं। इसी के साथ टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद भी हाथ और पैर अच्छी तरह से धोएं। ताकि आपको किसी प्रकार का संक्रमण ना लगे।

आपको बता दें कि कई बार लोग हाथ धोना भूल जाते हैं। ऐसे में उन्हें संक्रमण घेर लेता है। उनकी यही छोटी सी गलती कई बार भारी पड़ जाती है। इसलिए आप जहां भी लगे तुरंत हाथ धोएं। ताकि आपको किसी प्रकार का संक्रमण ना लग पाए।

कई बार हमें बाहर जाने के कारण सार्वजनिक शौचालय और अन्य स्थानों पर टॉयलेट का उपयोग करना पड़ता है। ऐसे में वहां पर कई लोग आते जाते हैं। जिससे संक्रमण का भी भय बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि जब भी आप पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करें।आप तुरंत साबुन से हाथ और पैर धोएं। ताकि संक्रमण या बैक्टीरिया वही के वही खत्म हो जाए और यह आदत हमेशा रखें।

टॉयलेट जाने के बाद हाथ नहीं धोने से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। क्योंकि जब आप कीटाणु वाले हाथ से अपनी स्किन को छूते हैं। तो एलर्जी हो जाती है, ऐसे में अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो यह समस्या बढ़ सकती है।

आप अगर हाथ धोने की आदत नहीं रखते हैं। तो कई बार संक्रमण वाले हाथों से आप दूसरों को भी बीमार कर सकते हैं। आप कई बार हाथ नहीं धोने के बाद अपने घरवालों को भी छूते हैं। जिससे वह भी संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए आप जब भी टॉयलेट जाएं, हाथ जरूर धोएं।

हाथ धोने का तरीका सही होना चाहिए। आपको हाथ धोने के दौरान साबुन को अच्छे से हाथों पर लगाना होगा और दोनों हाथों को आपस में रगड़े। हाथों की उंगलियों को भी एक-दूसरे हाथों में डालकर मसले, इससे साबुन आपके हाथों के चारों और लग जाएगा, और करीब 30 सेकेंड तक साबुन लगा रहने दें। इसके बाद हाथों को धोते समय उंगली और नाखूनों को भी अच्छी तरह साफ करें। क्योंकि गीले हाथों पर बैक्टीरिया जल्दी असर करते हैं। इसलिए हाथ धोते ही तुरंत साफ टॉवेल से पोंछ लें।



Source संक्रमण से बचने के लिए रोज धोए साबुन से हाथ, नहीं होगी कोई बीमारी
https://ift.tt/3smpTLq

Post a Comment

0 Comments