ads

मुल्तानी मिट्टी रखेगी गर्मी में आपके चेहरे का ध्यान, इस तरह करें उपयोग

गर्मी के मौसम में पसीने और तेज धूप के कारण आपकी त्वचा कई बार झुलस सी जाती है। ऐसे में आपके चेहरे पर रौनक भी नजर नहीं आती है। इस कारण आप बाजार के कुछ प्रोडक्ट का उपयोग भी करते हैं। लेकिन उसमें पैसा खर्च करने के अलावा कोई फायदा नहीं होता है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिससे आप अपने चेहरे की रौनक को फिर से ला सकते हैं।

गर्मी के मौसम में आपके चेहरे पर ग्लो लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे बेहतरीन उपाय है। यह चेहरे को ठंडक प्रदान करने के साथ ही आपकी त्वचा को सभी प्रकार के पोषण देती है।

मुल्तानी मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं। इस कारण यह आपकी स्कीन से ऑयल को कम करने के साथ ही दाग धब्बे और डार्क सर्कल को भी खत्म करती है। यह डेड स्किन सेल को भी साफ करने में मदद दिलाती है। इसलिए आप अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं और इसे सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

त्वचा की रौनक के लिए मुल्तानी मिट्टी में दूध और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो पानी से धो लें। ऐसा आप रोजाना भी कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे को फायदा ही होगा, लेकिन आपके पास समय नहीं हो तो सप्ताह में दो से तीन बार करें।

मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच हल्दी और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल के साथ आप शहद भी मिला सकते हैं। इन तीनों का मिश्रण कर एक पेस्ट बनाएं और इसे सूखने के बाद धो लें।

इस प्रकार मुल्तानी मिट्टी को आप विभिन्न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएगी। क्योंकि यह प्राकृतिक चीज है और इसके साथ उपयोग होने वाले दूध, हल्दी, शहद भी प्राकृतिक होने से आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।



Source मुल्तानी मिट्टी रखेगी गर्मी में आपके चेहरे का ध्यान, इस तरह करें उपयोग
https://ift.tt/3dr7WaE

Post a Comment

0 Comments