ads

वजन कम करना है तो इस तरह करें ओट्स का सेवन

ओट्स वैसे तो आजकल बच्चों की पहली पसंद बनता जा रहा है। अधिकतर लोग अब नाश्ते के रूप में इसका उपयोग करने लगे हैं। क्योंकि यह आपके शरीर को पोषण भी देता है और आपका नाश्ता भी हो जाता है।लेकिन अगर आप ओट्स का सेवन नहीं करते हैं या आपका वजन काफी बढ़ चुका है। तो वजन घटाने के लिए आपको ओट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

ओट्स का सेवन करने से आपका वजन जल्दी से गिरने लगेगा। क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। अगर आप रोजाना नहीं तो सप्ताह में 3 से 4 दिन नाश्ते के रूप में भी उपयोग करेंगे तो यह आपको काफी फायदा देगा। इसको आप खिचड़ी के रूप में भी बना सकते हैं या फिर अन्य प्रकार से भी से तैयार कर सकते हैं। हम आपको ओट्स तैयार करने की विधि भी बताएंगे।

ओट्स तैयार करने के लिए आप करीब आधा कप ओट्स, 2 छोटी चम्मच मूंग की दाल, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच मिर्च पाउडर, एक बारीक कटा हुआ टमाटर, आधा चम्मच नींबू का रस, दो-तीन हरी मिर्ची और लहसुन का पेस्ट स्वाद अनुसार ले सकते हैं। अब आपको सबसे पहले ओट्स को सेकना होगा। जब यह सिक जाए तो आप इसे कढ़ाई में तेल डालकर जीरा, लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर आदि डालकर बघार लगा ले। जब यह मसाला सीक जाए, तब आप इसमें मूंग दाल और ओट्स डालकर पकाएं। इसके बाद इसमें हरा धनिया, पत्ता आदि डालकर सर्व कर सकते हैं और आप चाहे तो ऊपर से नींबू का भी उपयोग टेस्ट के अनुसार कर सकते हैं। इस प्रकार ओट्स खाने में स्वादिष्ट भी लगेगा और यह वजन भी कम करेगा। क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए यह आपके शरीर में फैट को जमा नहीं होने देगा और इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है।



Source वजन कम करना है तो इस तरह करें ओट्स का सेवन
https://ift.tt/3mVNW2N

Post a Comment

0 Comments