ads

कान में दर्द है तो घर में करें उपाय, चंद मिनटों में मिलेगी निजात

शरीर में कान का दर्द ऐसा दर्द होता है। जो वैसे तो बहुत कम होता है। लेकिन जब होता है तो व्यक्ति को बेचैन कर देता है। छोटे बच्चों में कान के दर्द की समस्या बहुत दिखाती है। जब तक दर्द होता है बच्चे रोते रहते हैं।आज हम आपको कान के दर्द से निजात दिलाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

जानकारी के अनुसार कान में मेल जमा होने, ज्यादा दिन तक सर्दी जुकाम, साइनस इनफेक्शन आदि कारणों से दर्द होता है। कई बार कान को साफ करते समय उसकी नालीका को चोट लगने के कारण भी दर्द हो जाता है। क्योंकि कान का पर्दा काफी संवेदनशील और छोटा रहता है। इसलिए अगर बच्चे कुछ चुभा लें, तो उसके कारण भी दर्द होता है।

कान में दर्द हो रहा है तो लहसुन, अदरक, सहजन के बीज और मूली और केले के पत्ते को अलग अलग कर या एक साथ उनका रस निकाल ले। फिर इसे हल्का गर्म करके एक दो एक दो बूंद कानों में डालें। इससे तुरंत दर्द से राहत मिलेगी।

सरसों के तेल में लहसुन डालकर उसे गर्म करें। फिर इसके बाद हल्का ठंडा होने पर दो से तीन बूंद कान में डालें। इससे तुरंत आराम मिलेगा। लेकिन लहसुन को निकाल दें या फिर तेल को छान जरूर लें।

जैतून का तेल भी कान के दर्द में फायदा करता है। जैतून के तेल को हल्का गर्म करके तीन-चार बूंद कान में डालें। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

मेथी दाने का उपयोग भी कान के दर्द से निजात के लिए किया जा सकता है। इसके लिए मेथी दाने को पीसकर गाय के दूध में मिलाएं और इसकी कुछ बूंदें कान में डालें। यह कान के संक्रमण को भी दूर करेगा।



Source कान में दर्द है तो घर में करें उपाय, चंद मिनटों में मिलेगी निजात
https://ift.tt/3rGA2Cr

Post a Comment

0 Comments