ads

मानसिक तनाव दूर करना है तो रोज करें घर में यह आसन.....

काम का प्रेशर, आपसी खींचतान, कोरोना महामारी के कारण फैली बेरोजगारी आदि कारणों से लोगों के मानसिक तनाव में वृद्धि हुई है। हर कोई किसी ना किसी कारण से टेंशन में है। टेंशन के कारण व्यक्ति का शरीर भी कमजोर होता है। उसका मन भी किसी काम में नहीं लगता है। ऐसे में हर कोई टेंशन से मुक्ति चाहता है। लेकिन कोई उपाय नजर नहीं आने के कारण वह परेशान रहता है। आज हम आपको मानसिक तनाव दूर करने के लिए एक आसन बताएंगे।

आप अगर किसी भी कारण से तनाव से जूझ रहे हैं। तो आज से ही शलभासन करना शुरू कर दें। इससे व्यक्ति को निश्चित ही तनाव से मुक्ति मिलेगी, साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा। हम आपको शलभासन की विधि और करने का तरीका भी बताएंगे। ताकि किसी प्रकार की दिक्कत आपको नहीं आए। लेकिन यह आसन भी आप प्रशिक्षित योग गुरु की सहायता से करेंगे, तो आपको काफी लाभ होगा।

शलभासन करने के लिए आपको एक साफ-सुथरी जगह पर दरी बिछाकर पेट के बल लेट जाना है। फिर आप अपने पैरों को थोड़ा ऊपर की और हवा में उठाएं ।इसके बाद अपने हाथों को भी आगे की और बढ़ाकर फैलाएं। जब तक सहन कर सकें, इस मुद्रा में रह सकते हैं। इसके बाद फिर सामान्य मुद्रा में आए। इसे कुछ देर करें, हर दिन इसका अभ्यास भी बढ़ाते रहें। लेकिन याद रखें अगर आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही है, तो फिर योग गुरु की सलाह से ही यह आसन करें।

जानकारी के अनुसार शलभासन के कारण शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है। इससे चिंता और तनाव तो दूर होता ही है। यह महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि मासिक धर्म से होने वाली तकलीफ में भी आराम मिलता है। इससे व्यक्ति का रक्त संचार बराबर होने से उसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।



Source मानसिक तनाव दूर करना है तो रोज करें घर में यह आसन.....
https://ift.tt/3wjSAMm

Post a Comment

0 Comments