ads

व्रत में उपयोग होने वाले इस नमक का कर सकते हैं भोजन में भी उपयोग, होंगे कई फायदे

नवरात्रि शुरू होते ही सेंधा नमक का उपयोग हर घर में होने लगता है। क्योंकि लोग व्रत उपवास में इस नमक का उपयोग करते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि जिस नमक का उपयोग आप व्रत उपवास में करते हैं, उसका उपयोग भोजन में भी कर सकते हैं। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि फायदा ही होगा।

जानकारों की मानें तो सफेद नमक खाने की जगह आपको सेंधा नमक खाना चाहिए। इससे आपकी सेहत को फायदे होंगे और यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी काफी मदद करेगा। क्योंकि अधिक नमक खाने की वजह से लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है।बाद में उन्हें कम नमक या नमक नहीं खाने की सलाह दी जाती है। इस कारण अगर आप सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करेंगे, तो आपको ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होगी। क्योंकि सेंधा नमक में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और जिंक सहित करीब 80 से अधिक मिनरल्स होते हैं।

सेंधा नमक में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है। इस कारण यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है। जानकारों की मानें तो सेंधा नमक ब्लड प्रेशर के बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए भोजन में भी सेंधा नमक का उपयोग करना चाहिए।

अगर आप को गले में खराश है। तो आप गुनगुना पानी करें और इस में सेंधा नमक डालकर गरारे करें। इससे निश्चित ही गले में खराश की समस्या खत्म हो जाएगी। अगर किसी को टांसिल की समस्या है, तो वह भी सेंधा नमक डालकर गरारे करें, इससे फायदा होगा।

जिन लोगों को तनाव की समस्या है, यह अत्यधिक तनाव हो रहा है। तो उन्हें सूप का सेवन करना चाहिए। और इसमें सेंधा नमक डालकर पीना चाहिए, या फिर गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहा ले। इन तरीकों से व्यक्ति के दिमाग को आराम मिलता है और उनका तनाव भी कम होता है।

जिन लोगों की मांसपेशियां अकड़ जाती है। उन्हें सेंधा नमक का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें सोडियम क्लोराइड और पोटेशियम का शुद्ध रूप होता है। जो शरीर में मांसपेशियों के अकड़ने की समस्या को दूर करता है। इसी के साथ अगर आपको नींद ना आने की समस्या है, अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस की समस्या है, सिर दर्द, माइग्रेन से परेशान रहते हैं, तो आप सादा नमक छोड़कर सेंधा नमक का उपयोग करें।



Source व्रत में उपयोग होने वाले इस नमक का कर सकते हैं भोजन में भी उपयोग, होंगे कई फायदे
https://ift.tt/3uM7GZp

Post a Comment

0 Comments