ads

मोबाइल, लैपटॉप से बदल गई है चेहरे की रंगत, तो घर में करें यह उपाय

आधुनिक युग में मोबाइल और लैपटॉप पर काम करना आम बात हो गई है। लेकिन मोबाइल, लैपटॉप पर काफी देर तक काम करना चेहरे की रंगत को भी बदल देता है। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से निकलने वाली किरणें चेहरे पर अपना प्रभाव छोड़ती है। इसलिए अगर आपकी भी स्किन में कुछ बदलाव आए हैं, तो घरेलू उपाय से उन्हें ठीक कर सकते हैं।

कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के कारण एक बार फिर से लोग अपने घरों से ही मोबाइल और लैपटॉप पर काम करने लगे हैं। काफी देर तक इन इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट के संपर्क में होने से उनकी हानिकारक किरणें चेहरे को प्रभावित करती है। इसलिए हम आपको आज कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिससे आप की स्कीन फिर से नॉर्मल हो जाए।

अगर आप लंबे समय तक मोबाइल और स्क्रीन पर काम करते हैं। तो थोड़ी थोड़ी देर में चेहरे को साफ पानी से धोते रहें और पानी भी पीते रहें। इससे चेहरे पर पड़ने वाला प्रभाव कम हो जाएगा।

दिन भर काम करने के बाद जब शाम को आप फ्री हो जाए। तो बर्फ के टुकड़े को चेहरे पर रखें। इस कारण आप सन बर्न से होने वाले नुकसान से भी बच जाएंगे।

आप अपनी स्किन को साफ और सुरक्षित रखने के लिए फ्री समय में चेहरे पर टमाटर का पेस्ट भी लगा सकते हैं। जो आपकी त्वचा को गर्मी से राहत देगा।

गर्मी के मौसम में चेहरे की ताजगी के लिए गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।करीब आधे घंटे बाद चेहरे को धो सकते हैं। इससे चेहरे पर नजर आने वाला आईल भी साफ हो जाएगा।

दो चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब आधे पौन घंटे बाद जब यह सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

अपनी ऑइली स्किन को साफ और स्वच्छ रखने के लिए खीरे के पल्प को दही में मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर करीब आधे घंटे बाद धो लें।

आप अगर स्क्रीन या मोबाइल पर काम कर रहे हैं। तो थोड़ी थोड़ी देर में आप वहां से ध्यान हटाकर दूसरी और देखें। इससे आपकी आंखें भी स्वस्थ रहेगी और आप लम्बे समय तक स्क्रीन को देखने से बच जाएंगे।



Source मोबाइल, लैपटॉप से बदल गई है चेहरे की रंगत, तो घर में करें यह उपाय
https://ift.tt/3e4kaEX

Post a Comment

0 Comments