ads

कोरोना वैक्सीन लगवाने के साथ इन बातों का रखें ध्यान

देश में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है । अब 1 मई से 18 साल से अधिक के लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे में अगर आप भी वैक्सीन लेने वाले हैं। तो अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर दीजिए। ताकि आपकी सेहत पर किसी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़े और आपको वैक्सीन का लाभ भी मिले।

दरअसल वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को बुखार आती है। तो किसी को हाथ पैरों में दर्द भी होता है। ऐसे में अगर आप वैक्सीन लगवा लेते हैं और साथ में अपनी डाइट में भी पौष्टिक चीजें खाते हैं। तो निश्चित ही आपको किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होगा। आप हेल्दी रहेंगे।

आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। जिनसे आपको कई प्रकार के पोषक तत्व मिलेंगे। हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगी।

आप अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करना चाहते हैं। तो आप बेहतर आहार लें। इसके लिए आप सूप का सेवन भी कर सकते हैं।

आप ब्लूबेरी का सेवन भी कर सकते हैं। यह आपके शरीर में सेरोटोनिन का लेवल बढ़ाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। जो आपको कई बीमारियों से निजात दिलाता है।

प्याज और लहसुन का सेवन भी करना चाहिए। प्याज में फाइबर और प्रीबायोटिक्स होते हैं। जो आंतो के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसी के साथ आपको हल्दी का सेवन भी करना चाहिए, यह आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

यह उपाय हम आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बता रहे हैं। लेकिन आप वैक्सीनेशन करवाते हैं तो बुखार आने पर सेंटर द्वारा दी जा रही दवा का ही उपयोग करें। ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए और खाने-पीने में भी पौष्टिक आहार लें।



Source कोरोना वैक्सीन लगवाने के साथ इन बातों का रखें ध्यान
https://ift.tt/330Vzfb

Post a Comment

0 Comments