ads

हमेशा खुश और तंदुरुस्त रहने के लिए अपनाएं ये खास फॉर्मूले

जीवन को खुशी और तंदुरुस्ती के साथ बिताना हर इंसान की चाहत होती है लेकिन आज के दौर की जीवनशैली में वह इस हद तक फंस जाता है कि स्वस्थ रहना ही भूल जाता है। जीवन में अगर कुछ खास नियमों को अपनाया जाए तो हम खुशी और तंदुरुस्ती दोनों पा सकते हैं।

1. बिस्तर छोड़ें जल्दी
अगर आप जल्दी जागते हैं तो कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आप सोते रह जाते हैं तो सेहत भी सो जाती है। ध्यान रहे कि मौसम कैसा भी हो आपके उठने का समय ही तय करता है कि आपकी सेहत कैसी होगी और पूरा दिन कैसा गुजरेगा। जल्दी उठने के लिए जरूरी है कि आप समय पर सो जाएं। सुबह उठने के बाद तीन से चार गिलास पानी पीने की आदत बनाएं इससे शरीर से विषैले पदार्थ दूर होते हैं और रोग आपको बार-बार परेशान नहीं करते।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता हैं नग्न होकर सोने से सेहत को होने वाले 7 फायदे

यह भी पढ़ें : हरी मिर्च खाने से होंगे शरीर को कई फायदे, दूर होगी कई बीमारियां

2. व्यायाम को बनाएं आदत
सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट या एक्सरसाइज करना एक बेहतरीन आदत है। मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग, प्राणायाम, योगा, जिम या घर-आंगन में कोई भी ऐसा व्यायाम जिससे पसीना आए आपको चुस्त-दुरुस्त बनाए रखेगा। कई शोधों के मुताबिक यदि आप सुबह व्यायाम करते हैं तो मौसमी बीमारियों की आशंकाएं 30-50 फीसदी कम हो सकती हैं। कम से कम 30 मिनट और अधिकतम 100 मिनट का वर्कआउट परफेक्ट होता है। किसी दोस्त या साथी के साथ व्यायाम करना ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि इससे आपको आलस नहीं आता।

3. रोजाना करें नाश्ता
सुबह के नाश्ते के दौरान केवल इतना ध्यान रखें कि जो भी शरीर में जाए वह हैल्दी हो। सुबह का नाश्ता किसी भी हाल में स्किप न करें। ब्रेकफास्ट में कार्बोहाईडे्रट की बजाय फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स को जगह दें। 15 से 20 मिनट का ब्रेकफास्ट हर रोज एक तय समय पर करने की कोशिश करें। नाश्ते में इडली, उपमा और अंकुरित अनाज जैसी चीजें ले सकते हैं।

4. सेहत को दें महत्व
उम्र और अवस्था के अनुसार आप किसी भी तरह का काम करते हैं तो उसमें शरीर को माध्यम बनाकर दाव पर सेहत को ही लगाते हैं। अपनी आदत बदलिए और उन सभी कामों को ‘ना’ कहना सीखिए जो पैसा जरूर लाते हैं, लेकिन सेहत साथ ले जाते हैं। ‘बी अलर्ट एंड अटेंटिव फोर हैल्थ’ क्योंकि पैसा लौट आएगा, बिगड़ी सेहत नहीं लौटेगी। काम के दौरान ब्रेक लीजिए, थोड़ा-बहुत हंसी-मजाक भी कर सकते हैं।

5. सफाई जरूरी
सेहत दुरुस्त बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि आप अपने घर और आसपास गंदगी न फैलने दें। कचरे का ठीक ढंग से निपटारा करें। जहां-तहां थूके नहीं और खाना खाने आदि से पहले हाथों को जरूर धोएं। सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर अपना तौलिया और रूमाल साफ रखें व नियमित इसे धो लें। रोजाना रात को सोने से पहले ब्रश करना न भूलें।

6. गहरी नींद लें
गहरी नींद लेने के लिए समय पर रात का खाना खा लेना चाहिए। रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों या नारियल तेल की मालिश करें, इससे नींद अच्छी आएगी। गुनगुने पानी में 10-15 मिनट के लिए पैर डालकर बैठने से भी थकान दूर होती है और बढिया नींद आती है। सोने से पहले 10-15 मिनट के लिए ध्यान किया जा सकता है। नींद न आ रही हो तो टीवी, कम्प्यूटर या लैपटॉप चलाने की बजाय किताबें, अखबार या कोई मैगजीन भी पढ़ सकते हैं। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या हो वे खुद ही दवाइयां लेने की बजाय विशेषज्ञ से संपर्क करें।

7. लंच हो संतुलित
एक बड़े दिन की शुरुआत अच्छी हो तो भूख भी अच्छी लगती है। दोपहर के खाने में अपने दिनभर की जरूरतों को ध्यान में रखकर संतुलित डाइट लें। खाने में प्रोसेस्ड फूड जैसे चिप्स, नूडल्स, फ्रेंच फ्राइज आदि की जगह फल और सब्जियों को जगह दें। रात के समय हल्का खाना खाएं क्योंकि सोते समय शरीर में जो एसिड बनता है वह पेट से गले तक आता है और गले संबंधी परेशानी होने लगती है।



Source हमेशा खुश और तंदुरुस्त रहने के लिए अपनाएं ये खास फॉर्मूले
https://ift.tt/3mvDvCQ

Post a Comment

0 Comments