ads

इम्युनिटी बढ़ाना है तो रोजाना गर्म पानी के साथ चबाएं दो लौंग

यह तो अब हर किसी को पता चल गया है कि इम्यूनिटी पावर बढ़ाना है, तो गर्म पानी का सेवन करना है। गर्म पानी से आपकी इम्यूनिटी तो बढ़ती है। यह आपके शरीर में नजर आने वाली अतिरिक्त चर्बी को भी कम करता है। आज हम आपको बताएंगे की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लौंग भी आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। आप गर्म पानी के साथ दो लौंग का सेवन करेंगे। तो आपकी इम्यूनिटी और अधिक बढ़ जाएगी।

जानकारी के अनुसार लौंग एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व से भरपूर होते हैं। वैसे तो इसका उपयोग हर घर में भोजन बनाने में किया जाता है। लोग मसाले में इसका उपयोग करते हैं। कई लोग चाय और सीधे खाने में भी लौंग का उपयोग करते हैं। अगर आप रोजाना सोने से पहले दो लौंग चबाकर एक गिलास गर्म पानी पीएंगे, तो इससे आपको कई प्रकार की समस्या से राहत मिल सकती है।

अगर आप रात के समय लौंग का सेवन करेंगे तो आपको कब्ज, एसिडिटी जैसी पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। यह आपका पाचन तंत्र मजबूत करता है। क्योंकि लौंग में यूजेनॉल होता है। जो आपको तनाव और पेट की बीमारियों से दूर रखता है। यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है और आपके सिर से डैंड्रफ को भी दूर करता है।

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है, तो आप लौंग का सेवन करें। लौंग एंटीऑक्सीडेंट ओर एंटीबैक्टीरियल तत्व के कारण आपकी स्कीन से पिंपल को दूर करते हैं।

लौंग का इस्तेमाल करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है। आपके दांतों में दर्द है और आप को गले में खराश हो रही है तो लौंग का उपयोग करें। लौंग का सेवन करने से आपको दातों का दर्द नहीं होगा और गले में खराश से भी राहत मिलेगी।

लौंग से आपको सर्दी, खांसी, वायरल, संक्रमण आदि से भी निजात मिलेगी। लौंग लंबे समय तक खाने से आपको साइनस से भी छुटकारा मिल सकता है। गर्म पानी में रोजाना तीन चार चम्मच लौंग का तेल मिलाकर पीने से इन्फेक्शन नहीं होता है, व्यक्ति को सांस लेना भी आसान होता है।

डायबिटीज के लोगों को लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है और व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखती है। लौंग का सेवन करने से व्यक्ति को हाथ पैर कांपने की समस्या भी नहीं होती है।



Source इम्युनिटी बढ़ाना है तो रोजाना गर्म पानी के साथ चबाएं दो लौंग
https://ift.tt/2QCBGYR

Post a Comment

0 Comments