ads

चर्म रोगों से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

आपकी त्वचा के रोम छिद्रों में गंदगी, बैक्टीरिया, फंगस आदि फस जाने के कारण या किसी ऐसी चीज को खा लेने जिससे आपको एलर्जी है। तो चर्म रोग की समस्या हो सकती है। वैसे तो चर्म रोग कई प्रकार के होते हैं।जिससे व्यक्ति की त्वचा तो प्रभावित होती है। साथ ही यह दूसरे लोगों में भी फैलने का भय बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप इसे समय रहते कंट्रोल कर ले।

हम आपको बता रहे हैं कि आप चर्म रोग संबंधी समस्या से बचने के लिए क्या उपाय कर सकते हैं। क्योंकि चर्म रोग खाने से लेकर रहन-सहन आदि पर भी निर्भर करता है। अगर आप साफ़, स्वच्छ रहेंगे तो निश्चित ही चर्म रोग भी आप तक नहीं पहुंच पाएगा।

चर्म रोग तभी होता है, जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसलिए आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखिए, तो इस प्रकार का कोई रोग होगा ही नहीं।

फिलहाल संक्रमण का दौर है। आप कहीं भी बाहर जाते हैं या इधर-उधर हाथ लगाते हैं। तो अपने चेहरे पर या अपने शरीर के किसी अन्य अंग पर हाथ ना लगाएं और सबसे पहले साबुन से हाथ धो लें। ताकि आपके हाथ में अगर कोई वायरस भी लगा है तो वही खत्म हो जाए।

आपके घर में अगर किसी को चर्म रोग है, तो अन्य लोग उससे बचें। ताकि यह पूरे परिवार में नहीं फैले और कंट्रोल में रहे। इसी के साथ संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जा रहे बर्तन कपड़े आदि से भी दूरी बनाकर रखें। जब तक कि वह पूर्ण रुप से ठीक ना हो जाए।

जो समान आप व्यक्तिगत रूप से उपयोग करते हैं। उन्हें साफ सुथरा रखें। जैसे शेविंग किट, कंघी, टूथब्रश, अंडरवियर , टॉवेल आदि। यह सामान अन्य लोगों को उपयोग नहीं करने दें। क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा रहता है।

चर्म रोग से बचने के लिए और अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने के लिए आप ताजे फल, प्रोटीन, आयरन को अपने आहार में शामिल करें। पानी पर्याप्त मात्रा पीएं ओर लिक्विड डाइट भी लेते रहें। ग्रीन टी, लस्सी, जूस आदि भी लें। ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे और आपको त्वचा संबंधी रोग नहीं हो।

आपकी त्वचा पर खुजली और रेशेज हो रहे हैं। तो आप उन पर दिन में तीन से चार बार कोल्ड क्रीम लगाएं । इससे फायदा होगा।

आपकी स्किन पर इंफेक्शन है, तो इसे दूर करने के लिए सरसों का तेल हल्दी मिलाकर लगाएं। आपकी त्वचा में रूखापन है। तो इसके लिए आप एलोवेरा जेल लगाएं इससे आपको राहत मिलेगी।

आपकी त्वचा पर किसी प्रकार के निशान नजर आ रहे हैं। खुजली हो रही है। तो आप पानी डालकर साबुन से धोएं और सरसों के तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

आपको जो घरेलू उपाय बताएं हैं। उससे शुरुआती चर्म रोग में फायदा मिलेगा। लेकिन फिर भी अगर आपको कोई परेशानी है या दिक्कत है। तो आप चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं और उनके द्वारा बताए गए उपाय अनुसार ही उपचार करें।



Source चर्म रोगों से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
https://ift.tt/3tNq9VC

Post a Comment

0 Comments