ads

लौंग की चाय पीने से घटेगा वजन, शरीर को होंगे यह फायदे

वैसे तो सुबह उठते ही अधिकतर लोग चाय पीते हैं। लेकिन अगर आप भी सुबह उठकर खाली पेट चाय की जगह लौंग की चाय पीएंगे। तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगी। क्योंकि इससे आपका वजन भी घटेगा और आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी।

आपको बता दें कि लौंग एक तरह के मसाले के नाम से जानी जाती है। इसका उपयोग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानकारी के अनुसार यह मोटापा भी कम करती है। इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट इसका पानी भी पी सकते हैं और आप चाहे तो लौंग चाय भी पी सकते हैं। इससे शरीर की चर्बी बहुत जल्दी कम होगी।

लौंग एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है। जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी बढ़ाती है। इसे चाय में तो डाल ही सकते हैं, साथ ही सब्जियों में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

लौंग की चाय पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है। जो फेट को तेजी से कम करता है। लौंग की चाय तैयार करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लौंग लेना होगा। इसी के साथ दालचीनी पाउडर भी आधा चम्मच और जीरा एक चम्मच लेना होगा। अब आप लौंग, जीरा और दालचीनी को मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें। अब एक बर्तन में गर्म पानी करें और जब वह उबलने लगे तो लौंग वाला पाउडर मिला लें। इसे 15 से 20 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इसे कप में छान लें और जब पीने लायक हो जाए, तो इसे चाय की तरह पीएं।

इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए इसे दिन में कभी भी पी सकते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना खाली पेट इस चाय को पीएंगे, तो यह आपके शरीर को बहुत फायदेमंद रहेगी। हम यह बात आपको सामान्य जानकारी के अनुसार बता रहे हैं। अगर आपको इस तरह की चाय पीने से किसी प्रकार की दिक्कत हो, तो चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।



Source लौंग की चाय पीने से घटेगा वजन, शरीर को होंगे यह फायदे
https://ift.tt/3mTrWWB

Post a Comment

0 Comments