ads

त्वचा और बालों को स्वस्थ रखना है तो खाली पेट करें एलोवेरा जूस का सेवन

एलोवेरा का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन खाली पेट और भी अधिक फायदा करता है। यह आपके स्वास्थ्य को तो बेहतर रखता ही है, आपकी त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाता है। आज हम आपको एलोवेरा जूस से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

आपको बता दें कि एलोवेरा ऐसा पौधा है। जो आसानी से सभी जगह मिल जाता है। यह घर पर गमले में भी लगाया जा सकता है। इसका उपयोग करना भी बहुत आसान होता है। इसका जूस बनाकर सेवन करने से आपके शरीर, त्वचा और बालों को कई प्रकार के फायदे होंगे। आज हम आपको इसका जूस बनाने का तरीका भी बताएंगे।

एलोवेरा का जूस बनाने के लिए आप एलोवेरा का एक पत्ता तोड़ कर उसे बीच में से काट लें। उसके गूदे को चाकू या चम्मच की सहायता से किसी बर्तन में निकाल लीजिए। फिर उसमें गूदे के अनुसार पानी डालिए और उसे चाहे तो मिक्सर में भी घुमा सकते हैं जिससे जूस एक समान तैयार हो जाएगा। अब आप इसे पी सकते हैं।

एलोवेरा का जूस पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। आपको कब्ज एसिडिटी या अन्य कोई समस्या है। तो आप एलोवेरा का जूस पीजिए। इससे विटामिन की कमी भी पूरी होती है और यह आपका पाचन तंत्र मजबूत करता है।

गर्मी के मौसम में एलोवेरा आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है। इसका जूस पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और यह आपके शरीर से विषैले तत्वों को भी बाहर निकालेगा।

एलोवेरा में विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और बीमारियों से लड़ने और उन्हें रोकने की क्षमता बढ़ाता है। एलोवेरा में कैलशियम, मैग्निशियम, फोलिक एसिड और विटामिन ए, बी और सी तीनों होते हैं। इसकी कैलोरी बहुत कम होती है और इसका खाली पेट सेवन करने से आप काफी स्ट्रांग बनेंगे।

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है और इसका उपयोग करने से आपके बाल भी झड़ने और समय से पहले सफेद होने से बच जाएंगे। आप एलोवेरा के गूदे को चेहरे पर रगड़ कर भी लगा सकते हैं और इसका जेल के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। वैसे तो बाजार में भी एलोवेरा के प्रोडक्ट मिलते हैं। लेकिन जहां तक हो सके आप घर में तैयार किया जूस या जेल का उपयोग करेंगे तो यह काफी फायदेमंद होगा और आपका पैसा भी खर्च नहीं होगा।



Source त्वचा और बालों को स्वस्थ रखना है तो खाली पेट करें एलोवेरा जूस का सेवन
https://ift.tt/3aBCxAb

Post a Comment

0 Comments