ads

प्याज के पानी से दूर होगा सिर दर्द, हार्ट का अटैक भी रहेगा दूर, इस तरह बनाएं पानी

प्याज वैसे तो सभी घरों में उपयोग होता है। लोग सब्जी बनाने में इसका उपयोग करने के साथ ही कच्चा भी खाते हैं। क्योंकि यह लोगों को टेस्टी भी लगता है और शरीर को फायदा भी करता है। प्याज से क्या फायदे होते हैं, यह तो आप जानते हैं। लेकिन हम आपको बताएंगे कि प्याज का पानी पीने से भी आपको कई लाभ होते हैं। हम पानी तैयार करने का तरीका भी बताएंगे।

प्याज का पानी तैयार करने के लिए आपको दो कटे हुए प्याज, एक कप पानी, एक चुटकी सेंधा नमक और एक चम्मच नींबू का रस लेना होगा। इसमें सबसे पहले प्याज को छीलना है, इसे मिक्सर में बारीक पीस लें। फिर इसमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिला लें और इसमें पानी डाल दें। अब आपका यह प्याज का पानी तैयार हो चुका है, जिसे आप पी सकते हैं।

प्याज के पानी का सेवन करने से आपको सर्दी खांसी की समस्या नहीं होगी। इसके लिए आपको प्याज के पानी में शहद मिलाना होगा। जिससे आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

गर्मी में लू से बचना है, तो प्याज का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपको लू नहीं लगेगी। अगर लू लगती भी है। तो प्याज का पानी पैर के तलवों पर मसले, इससे राहत मिलेगी।

अगर आपको सिर दर्द है। तो प्याज का पानी आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। प्याज के पानी में थोड़ी शक्कर मिलाकर पीएं, इससे आपको सिर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

प्याज का पानी पीने से आपको गैस की समस्या नहीं होगी। कब्ज से राहत मिलेगी और इसमें फाइबर रहता है, जिससे आपका पेट भी साफ रहेगा।

शुगर के मरीजों के लिए भी प्याज काफी फायदेमंद होता है। प्याज को कच्चा भी खा सकते हैं और इसका पानी भी पी सकते हैं। यह आपकी शुगर कंट्रोल भी करेगा और आपका ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर रखेगा।

प्याज का पानी पीने से आपको हार्ट अटैक का खतरा भी कम होगा। क्योंकि यह नेचुरल ब्लड थिनर की तरह काम करता है। इसलिए आप कच्चा प्याज भी खा सकते हैं और आप प्याज का पानी भी पी सकते हैं।

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट बराबर रखते हैं। इसलिए अगर आप सुबह खाली पेट प्याज का पानी पीते हैं। तो इससे आपके शरीर का फैट बर्न होता है और आपका वजन भी कम होगा।



Source प्याज के पानी से दूर होगा सिर दर्द, हार्ट का अटैक भी रहेगा दूर, इस तरह बनाएं पानी
https://ift.tt/32aHtYh

Post a Comment

0 Comments