ads

चेहरे और बालों के लिए रामबाण औषधि है नींबू, इस तरह करें उपयोग

वैसे तो आप सभी जानते हैं कि नींबू शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू चेहरे और बालों के लिए भी रामबाण औषधि का काम करता है। अगर आप नींबू का उपयोग अपने चेहरे और बालों के लिए करेंगे, तो जहां एक और आपकी त्वचा दमकने लगेगी, वहीं बाल भी शाइनी नजर आएंगे।

आज हम आपको अपने बालों और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नींबू का उपयोग करने का तरीका बताएंगे। हम इसका जेल तैयार करने का तरीका भी बताएंगे, किस तरह आप घर पर बैठकर ही नींबू से जेल बना सकते हैं।

आपको बता दें कि सौंदर्य के लिए नींबू महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अगर आपके बाल रूखे बेजान से नजर आ रहे हैं, तो घर पर ही आप नींबू का जेल बना करके लगा सकते हैं। जिससे बालों से जुड़ी समस्या से निजात मिलेगी। इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच जिलेटिन, दो छोटा चम्मच नारियल का तेल और 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और करीब आधा कप पानी लेना होगा।

अब आप पानी को गर्म करते हुए जिलेटिन पाउडर डालें और धीमी आंच पर इसे पकने दें। जब जिलेटिन अच्छी तरह से घुल जाए, तब इस मिश्रण को नीचे उतारे और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसके साथ एलोवेरा जेल और नारियल का तेल डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे बाटल में भरकर फ्रिज के अंदर रख ले। इसे आप 1 महीने तक यूज कर सकते हैं। अब इस घरेलू लेमन जेल का उपयोग आप बालों में कर सकते हैं। इससे बालों की स्कैल्प में मसाज करें। जिससे गर्मी के कारण बालों पर पड़ने वाले प्रभाव से मुक्ति मिलेगी । इसी के साथ बालों की ग्रोथ होंगी और बाल मजबूत होंगे।

चेहरे पर निखार लाने के लिए आप नींबू का उपयोग कर सकते हैं। इससे चेहरे पर नजर आने वाली झाइयां , झुर्रियां, सनटैन आदि से निजात मिलेगी। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो चेहरे पर इसके लिए आप नींबू को बीच में से काट कर उसके आधा हिस्से को लेकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर कुछ देर अच्छे से मसाज करने के बाद चेहरे पर लगे जूस को सूखने दें। कुछ देर बाद गर्म पानी से चेहरा धोएं। इस प्रकार आपको यह उपयोग सप्ताह में एक बार करना चाहिए।



Source चेहरे और बालों के लिए रामबाण औषधि है नींबू, इस तरह करें उपयोग
https://ift.tt/31Q3ewx

Post a Comment

0 Comments