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खीरे का रायता गर्मी में सेहत के लिए है फायदेमंद, इस तरह करें तैयार

गर्मी के मौसम में चटपटी और तेज मसालेदार सब्जियां खाने की अपेक्षा रायते का सेवन अधिक करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको खीरे का रायता तैयार करना और उसके लाभ के बारे में बताएंगे।

खीरे का रायता आप घर में ही बना सकते हैं। यह बहुत आसान तरीके से बन जाता है और खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।हम आपको खीरे का रायता बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको खीरा, दही, सफेद नमक, काला नमक, भुना हुआ जीरा, लाल मिर्ची पाउडर और पानी की जरूरत होती है। इसके लिए आप सबसे पहले घर में जितने लोग हैं उस अनुसार दही ले ले। दही को एक बर्तन में लें और उसे अच्छे से फेट ले। इसके बाद खीरे को बारीक पीस लें। इसे हाथ में लेकर निचोड़ लें। जिससे इसका पानी भी निकल जाता है और इसे बिना निचोड़े भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर खीरे का पानी नहींं निकालेंगे, तो वह रायते को पतला कर देगा।इसलिए उसे निचोड़ कर ही उपयोग करें। इसके बाद इसे दही में डाल दें। अब अगर यह गाढ़ा लग रहा है, तो इसमें थोड़ा पानी मिला लें और स्वाद और मात्रा के अनुसार उस में सफेद नमक, काला नमक, जीरा, लाल मिर्च पाउडर भी स्वाद अनुसार डालें। अब आपका खीरे का रायता तैयार हो चुका है। इसे सर्व कर सकते हैं।



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