ads

बच्चों को है सर्दी जुकाम तो घर में करें यह उपाय, पान के पत्तों से दूर होगी समस्या

ऐसे तो सभी जानते हैं कि पान पूजा पाठ से लेकर खाने तक कई प्रकार से उपयोग आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि पान के पत्ते कई बीमारियों को ठीक करने के काम भी आता है। ऐसे ही कुछ छोटी-मोटी बीमारियों को दूर करने के घरेलू उपाय हम भी आपको बताएंगे।

पान के पत्तों से सिर दर्द, सर्दी जुकाम, खांसी, सूखी खांसी, घाव आदि का इलाज करने में काफी आराम मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कि पान का आपको किस प्रकार से उपयोग कर इन बीमारियों से बचाव करना है।

पान के पत्तों का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या से राहत मिलती है। जानकारी के अनुसार पान के कुछ पत्ते लेकर उन्हें एक कपड़े में रखें और उसे सिर पर बांधे इससे सिर दर्द में राहत मिलती है।

आपके शरीर में कहीं कोई चोट लगी है, तो पान के पत्ते इसके लिए भी काफी मददगार होते हैं। पान के पत्तों को कपड़े से बांधकर घाव वाली जगह पर बांधकर छोड़ दें। इससे घाव जल्दी भरने लगेगा।

अगर आप सुखी खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं। तो आप पान के पत्तों का सहारा ले। इसके लिए आपको पान के पत्ते पीसकर उसका रस निकालना है और शहद में मिलाकर खाएं। इससे सूखी खांसी में राहत मिलेगी।

कई बार छोटे बच्चों को भी सर्दी हो जाती है और उन्हें कौन सी दवा दें यह समझ में नहीं आता है। ऐसे में आप पान के कुछ पत्ते को गर्म कर लें और कैस्टर ऑयल के साथ बच्चे के सीने पर रखें। इससे बच्चे की सर्दी ठीक हो जाएगी।

पान के पत्तों से सर्दी जुकाम की समस्या ठीक होती है। इसके लिए पान के पत्तों से डंठल को हटाने और इन डंठल को पत्थर पर घिसें, इसमें थोड़ा शहद मिलाकर खाएं। इससे कफ़ में भी आराम मिलेगा और सर्दी जुकाम से भी राहत मिलेगी।

बच्चों को दूध पिलाने पर कई बार मां को ब्रेस्ट स्वेलिंग की समस्या होती है।।अगर ऐसी समस्या है तो पान के पत्तों को हल्का गर्म करके स्तन पर बांध लें। इससे स्वेलिंग में आराम मिलेगा। इस प्रकार उक्त उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या या परेशानी है तो आप चिकित्सक से सलाह लें।



Source बच्चों को है सर्दी जुकाम तो घर में करें यह उपाय, पान के पत्तों से दूर होगी समस्या
https://ift.tt/3eCvSHu

Post a Comment

0 Comments