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कोरोना काल में स्वस्थ रहने दिनचर्या में करें यह बदलाव

कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आप जितना अच्छा खाएंगे पीएंगे। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान कोरोना के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप घर पर रहकर ही अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ ही अच्छा खानपान और व्यायाम करेंगे, तो निश्चित ही आप स्वस्थ रह सकते हैं।

आज हम आपको स्वस्थ रहने के लिए अच्छे खान-पान और व्यायाम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप दिनचर्या में शामिल करेंगे, तो निश्चित ही आप स्वस्थ रहेंगे। साथ ही आपको मास्क लगाना होगा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और लोगों से 2 गज की दूरी बनाने और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से दूर रहना होगा। तभी आप कोरोना से बच सकते हैं।

शरीर को फिट और दुरुस्त रखने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में व्यायाम को शामिल करना चाहिए। आप प्रतिदिन व्यायाम करेंगे, तो आपका ब्लड सरकुलेशन भी सही रहेगा। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। इसलिए आप जहां तक संभव हो रोजाना 20 से 25 मिनट तक व्यायाम या योग, प्राणायाम करें। इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे।

इस समय आपको चाय में ऐसी चीजें डालना चाहिए। जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े, इसलिए आप अदरक, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च आदि डालें। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और आप अपने आप को स्वस्थ महसूस करेंगे।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको चाहिए कि आप रोजाना एक गिलास दूध पीए और इसके साथ आप हल्दी भी डाल सकते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत रहेगी।

कोरोना काल में आपको भूखे नहीं रहना है। भूखे प्यासे रहने से किसी भी प्रकार का वायरस जल्दी इफेक्ट करता है। इसलिए जहां तक हो सके खाली पेट नहीं रहे और समय-समय पर भोजन नाश्ता आदि करते रहे।

50 साल के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है, कई महिलाओं को आस्टियोपोरोसिस की वजह से हड्डियां टूटने की समस्या हो जाती है। ऐसे में जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है। वैसे वैसे कैल्शियम आधारित खाद्य पदार्थों का उपयोग करना चाहिए, जैसे दूध आदि।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियां भी प्रभावित होती है। इसलिए मांस पेशियों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करना जरूरी होता है। इसलिए आप अगर अंडे या मांस नहीं खाते हैं, तो हरी सब्जियां सोयाबीन, क्विनोआ, डेरी प्रोडक्ट, नट्स, बींस आदि खाएं।

एक उम्र के बाद पोषक तत्व का अभाव होने से दिमाग तेज रखने के लिए विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। इसलिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे विटामिन B12 मिलता रहे। इसके लिए आपको दूध अंडे आदि खाद्य पदार्थ का सेवन करना होगा।



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