ads

इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो आपके शरीर में नजर आएंगे यह लक्षण

कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। ऐसे में हर कोई के मन में यह सवाल उठता है कि उसकी इम्युनिटी ठीक है या कमजोर है, आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी इम्यूनिटी की जांच किस प्रकार कर सकते है। इसलिए अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, तो उसे दुरुस्त कीजिए और ठीक है तो उसे बेहतर बनाए रखें।

चाहे कोई भी बीमारी हो अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत है, तो आप उस बीमारी से लड़ सकते हैं और किसी भी प्रकार का संक्रमण आपको जल्दी नहीं छू सकता है। इसलिए हर किसी व्यक्ति की इम्युनिटी स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। वर्तमान दौर को देखते हुए हमारी इम्युनिटी स्ट्रांग होना ही चाहिए।

यह है लक्षण...

जिन लोगों की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, वह अन्य लोगों की अपेक्षा जल्दी बीमार पड़ते हैं। हल्का सा ठंडा गरम खाने और पीने में उनको सर्दी हो जाती है। छींके आने लगती है, बीमार हो जाते हैं, थकान महसूस होती है, जुकाम हो जाता है, चेहरे पर रैशेज नजर आने लगते हैं, या जब भी मौसम बदलता है उनके शरीर में मौसम का असर दिखने लगता है। वह बीमार या परेशान नजर आते हैं। इससे साफ पता चलता है कि आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। कुछ लोग इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण चिड़चिड़ा हो जाते हैं, उनकी आंखों के नीचे कालापन नजर आता है, वह सुबह उठने के बाद भी अपने आपको फ्रेश महसूस नहीं करते हैं, उनका किसी चीज में मन नहीं लगता है, उनका पेट गड़बड़ रहता है, वह अपने आप को कमजोर महसूस करते हैं, थोड़ा सा काम करने पर थकान महसूस होती है।

आपको भी इस प्रकार की समस्या है, तो आप समझिए कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। इसलिए आप उसे बेहतर बनाने के लिए अपने चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं और आप उसे घरेलू उपाय के माध्यम से भी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको घर में ऐसे खाद्य पदार्थों का उपयोग करना होगा। जिससे विटामिन और प्रोटीन मिलता रहे। इसके लिए आप ऑरेंज, नींबू का सेवन करें, दूध पीएं, रात में सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पी लें, अदरक का इस्तेमाल करें, इसी के साथ भोजन गर्म खाएं, नींद पूरी ले, इसी के साथ आप चिकित्सक से भी परामर्श ले सकते हैं।ताकि आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो जाए।रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको व्यायाम करना पड़ेगा, भरपूर मात्रा में पानी पीना पड़ेगा, हो सके तो सुबह उठकर गर्म पानी पीएं। इससे भी आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होगा। मौसमी फल खाएं और हरी सब्जियों का सेवन भी करें।



Source इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो आपके शरीर में नजर आएंगे यह लक्षण
https://ift.tt/2OT7yrW

Post a Comment

0 Comments