ads

डायबिटीज कंट्रोल करना है तो रोजाना करें हल्दी का सेवन

डायबिटीज की समस्या आजकल आम समस्या हो गई है। पहले यह बीमारी किसी किसी को होती थी। लेकिन अब हर चौथे व्यक्ति में यह समस्या देखी जा सकती है। डायबिटीज को समय रहते कंट्रोल करना पड़ता है, अन्यथा यह सीधे हार्ट पर भी असर करती है। इसीलिए आज हम आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

डायबिटीज को हल्दी के सेवन से कंट्रोल किया जा सकता है। हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाती है। क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरिया, एंटीफंगल, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ये डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं।

जिसे डायबिटीज की समस्या होती है। उसे बार-बार प्यास लगती है, बार बार पेशाब आती है, हमेशा शरीर थका हुआ रहता है, वजन या तो अधिक बढ़ जाता है या अधिक कम हो जाता है, मुंह सूखता है, अगर आपको भी इस प्रकार की समस्या हो रही है। तो आप भी डायबिटीज की जांच करवाएं।

जानकारों की माने तो हल्दी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होती है। इसके लिए आपको दो से 5 ग्राम हल्दी का पाउडर, आंवले का जूस और शहद तीनों को मिलाकर सुबह-शाम खाना होगा। डायबिटीज के कारण आंखों पर भी असर पड़ता है। लोगों की आंखें कमजोर हो जाती है। इसलिए हल्दी का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा। आपको यह उपाय सामान्य जानकारी के आधार पर बता रहे हैं। आपको अगर किसी प्रकार की एलर्जी, समस्या है। तो चिकित्सक से सलाह लेकर ही हल्दी का सेवन करें।



Source डायबिटीज कंट्रोल करना है तो रोजाना करें हल्दी का सेवन
https://ift.tt/3vpJ1ui

Post a Comment

0 Comments