ads

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है अरहर की दाल

डायबिटीज के मरीजों के लिए अरहर की दाल फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि इस दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसे खाने से शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है। तो अपनी डाइट में अरहर की दाल को शामिल करें।

आपको बता दे, अरहर की दाल में प्रोटीन, फैट, डाइटरी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसा शोध में भी पता चला है। जानकारी के अनुसार इसे तुवर दाल भी कहा जाता है। इस दाल में कई पोषक तत्व होते हैं। जो बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद रहते हैं। इस दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होने से चिकित्सक भी इसे खाने की सलाह देते हैं। अगर आप दाल नहीं खाते हैं। तो अरहर की दाल का पानी भी सेवन कर सकते हैं। वह भी फायदा करेगा।

अरहर की दाल का सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। ह्रदय से जुड़ी बीमारियों से निजात दिलाता है और वजन को भी कंट्रोल में रखता है। इससे पाचन तंत्र सुधरता है और शरीर को अच्छी ऊर्जा मिलती है। इसके सेवन करने से सूजन की समस्या भी नहीं होती है। इसमें प्रोटीन, खनिज, विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपके शरीर को संपूर्ण पोषण देते हैं। इसलिए अरहर की दाल का सेवन करना चाहिए।

अरहर की दाल में पोटेशियम होता है और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है। इसलिए अरहर की दाल का सेवन करना चाहिए। इसे खाने से व्यक्ति का शारीरिक विकास भी होता है। यह भोजन का एक जरूरी हिस्सा है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए जो लोग शाकाहारी होते हैं, मांस का सेवन नहीं करते हैं। उनके लिए अरहर की दाल बहुत फायदेमंद होती है। यह हमारी मांस लपेशियों, हड्डियों और कोशिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से खून की कमी भी पूरी होती है। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फोलेट होता है। आश्चर्य की बात तो यह है। इसमें कैलोरी कम होने के कारण यह आपका वजन कंट्रोल करने में भी मददगार होती है।

यह उपाय हम आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बता रहे हैं। अगर आपको किसी प्रकार की कोई एलर्जी है या दिक्कत है। तो आप चिकित्सक से सलाह लेकर इसका सेवन कर सकते हैं।



Source डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है अरहर की दाल
https://ift.tt/3dSlJar

Post a Comment

0 Comments