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मूंग दाल में छुपा है सेहत का खजाना, हाई बीपी से मिलेगी निजात

यूं तो मूंग दाल सभी मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन गर्मी के मौसम में यह किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि इसमें विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं। इसमें ग्लूकोस लेवल भी बहुत कम होता है। इस वजह से यह शुगर के रोगियों के लिए भी बेहतर है।

आपको बता दें कि कुछ दालें भारी होती है। जिन्हें आप रात के समय खा लें तो इसे पचाना भी मुश्किल होता है। लेकिन मूंग की दाल ऐसी है। जो बहुत जल्दी पच जाती है। ऐसे में आप इसको कई प्रकार से खा सकते हैं। इसका स्प्राउट्स भी बना सकते हैं। दाल भी बना सकते हैं और इसे आप अंकुरित कर भी खा सकते हैं।यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

मूंग की दाल आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करती है। क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल और anti-inflammatory तत्व होते हैं।

मूंग की दाल खाने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहेगा। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं।तो मूंग की दाल का सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है। जो आंतों से गंदगी को बाहर निकालने में भी फायदा करता है।

मूंग की दाल के स्प्राउट गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है। ऐसे में कैंसर के रोगी भी इसका सेवन करेंगे तो उन्हें फायदा होगा।

मूंग की दाल में विटामिन ए सहित अन्य विटामिन पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।इसलिए मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए।

मूंग की दाल का उपयोग प्राकृतिक कैल्शियम के रूप में किया जा सकता है। इसलिए इसके खाने से हड्डियां मजबूत होती है और फैक्चर की आशंका भी कम रह जाती है।

मूंग की दाल को किसी भी तरह से बना कर खा सकते हैं। यह शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होती है। अगर आपको इसे अंकुरित करना है। तो साबुत मूंग को लेकर पानी में भिगोए और उन्हें एक कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें। यह एक-दो दिन में अंकुरित हो जाएंगे। और आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलेगा।



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