ads

लौकी का जूस शरीर के लिए है बहुत फायदेमंद, फैटी लीवर से भी करता है बचाव

लौकी व्यक्ति के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है।इसका सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के दर्दों से मुक्ति मिलती है। वैसे अधिकतर लोग इसका उपयोग सब्जी के रूप में करते हैं। लेकिन उसका जूस पीने से भी आपको काफी लाभ मिलेगा।

आज हम आपको लौकी से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। किस प्रकार लौकी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है। हम आपको लौकी का जूस तैयार करना भी बताएंगे।

लौकी का जूस बनाने के लिए आपको लौकी के छिलके को उतारना होगा, इसके बाद आप उसे काट लें, फिर उसमें धनिया मिलाकर उसे मिक्सर में ग्राइंड कर लें।इसके बाद जूस तैयार हो जाएगा, जिसमें एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच काला नमक, एक नींबू का रस और करीब 30 एमएल गिलोय का जूस भी मिलालें। इसका नियमित सेवन करें। जिससे आपको कई फायदे होंगे।यह आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालेगा, और फैटी लीवर की समस्या को भी खत्म करेगा।

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद होता है। जब आप लौकी का जूस पीना शुरू कर दें, तो जंक फूड से परहेज करें और सलाद का अधिक से अधिक उपयोग करें।

फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गाजर, आंवला का जूस भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें सेंधा नमक मिलाना चाहिए। इससे लीवर में आने वाली सूजन भी कम होती है। इसी के साथ चुकंदर के जूस का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद होगा।



Source लौकी का जूस शरीर के लिए है बहुत फायदेमंद, फैटी लीवर से भी करता है बचाव
https://ift.tt/3sRBl2L

Post a Comment

0 Comments