ads

बालों को चमकदार बनाएगी चाय की पत्ती, चोट और घाव भी होंगे जल्दी ठीक

चाय हर घर में बनती है और लोग चाय बनने के बाद उसकी पत्ती को कूड़ेदान में डाल देते हैं। जबकि आप चाहे तो इस चाय की पत्ती को फिर से उपयोग में ला सकते हैं। यह आपको काफी फायदा पहुंचाएगी। आश्चर्य की बात तो यह है कि जो चाय की पत्ती बेकार समझ के हम फेंक देते हैं। वही आपके बालों को चमकदार भी बनाएगी और आपके घर में कई प्रकार से काम भी आएगी।

आपको बता दें कि चाय की पत्ती वैसे तो काफी महंगी आती है। लेकिन लोगों को यही याद है की चाय बनाने के बाद उसका कोई उपयोग नहीं है। इस कारण वे उसे फेंक देते हैं। जबकि चाय बनाने के बाद भी चाय की पत्ती का कई प्रकार से उपयोग किया जा सकता है।आज हम इसी के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे।

चाय बनाने के बाद उसकी पत्ती को फेंके नहीं और इसे एक बार धो लें। इसके बाद इसे फिर से उबालें और उबले हुए पानी से आप अपने बालों को साफ करें। ऐसा करने से आपके बालों में गजब की चमक और शाइनिंग आएगी।

अगर आपको कहीं पर चोट लग गई है या शरीर में कोई घाव हो गया है। तो उसे ठीक करने के लिए भी चाय की पत्ती अहम भूमिका निभाती है। इसके लिए आप चाय की पत्ती को उबाल लें और इसे चोट के ऊपर लगा दे। या फिर ऐसा भी कर सकते हैं कि चाय के पत्ती के पानी से चोट और घावों को अच्छे से धो लें। चाय पत्ती का पानी आपको संक्रमण से दूर रखेगा।

घर में लगे पेड़ पौधों को खाद की पर्याप्त आवश्यकता होती है। लेकिन बाजार में खाद आसानी से नहीं मिलती है। ऐसे में अगर आप चाय की बची हुई पत्ती को साफ करके गमले में डाल देंगे। तो इससे आपके यहां पेड़ पौधों को पर्याप्त खाद मिल जाएगी।

चाय की पत्ती आपके घर में लकड़ी के फर्नीचर को चमकदार बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। इसके लिए आप चाय पत्ती को पानी में उबालें और किसी शीशी या स्प्रे की बोतल में इसे भर दें। इससे लकड़ी से बने सामानों की सफाई करें। जिससे उनमें चमक आएगी।

चाय पत्ती का उपयोग आप काबुली चना बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए चाय पत्ती को सुखा लें और काबुली चना बनाते समय उबलते हुए पानी में चाय की पोटली डाल दें। इससे काबुली चना का रंग काफी आकर्षक नजर आएगा।

चाय की पत्ती दोबारा पानी में डालकर उबालें और उससे तेल, घी के बर्तन साफ करें। ऐसा करने से घी, तेल की महक चली जाएगी। इसी के साथ जहां मक्खियां बैठ रही है वहां भी चाय की पत्ती के पानी से पोंछा लगा देंगे, तो वहां मक्खियां बैठना बंद हो जाएगी। चाय की पत्ती में थोड़ा कपड़े धोने का पाउडर मिलाकर क्रॉकरी भी साफ कर सकते हैं। उसमें भी चमक आएगी। इस प्रकार यह उपाय हमने सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। इससे आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।



Source बालों को चमकदार बनाएगी चाय की पत्ती, चोट और घाव भी होंगे जल्दी ठीक
https://ift.tt/3nkzvFF

Post a Comment

0 Comments