ads

दिमाग को ठंडा रखने के लिए गर्मी में पीएं बेल का शरबत

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए लोग विभिन्न प्रकार के जूस का सेवन करते हैं। ऐसे में बाजार में बिकने वाले जूस शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। क्योंकि वह प्राकृतिक फलों से तैयार नहीं होते हैं। हम आपको आज बताएंगे कि किस प्रकार आप घर में बेल का जूस पीकर शरीर को ठंडक प्रदान कर सकते हैं।

आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में बेल का शरबत सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे डायबिटीज के मरीज भी सीमित मात्रा में ले सकते हैं। उनको भी यह लाभ प्रदान करेगा। क्योंकि इसमें लैक्सेटिव्स होता है। जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। हालांकि डायबिटीज के मरीज इसे रोजाना इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

बेल का शरबत गर्मी में शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ ही लू लगने की समस्या से निजात दिलाता है। आप अगर इसका नियमित सेवन करेंगे। तो आपको लू भी नहीं लगेगी और आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है। इसका सेवन करने से यह किडनी की कार्य क्षमता बढ़ाता है।

बेल का शरबत पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है। अगर आपको कब्ज, एसिडिटी या अपचन जैसी समस्याएं है। तो बेल का शरबत फायदेमंद होगा। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।

बेल का शरबत आपके शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ ही डिहाईड्रेशन की समस्या से निजात दिलाता है। अगर आप इसका सेवन करेंगे तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

आज हम आपको बेल का शरबत तैयार करने की विधि बता रहे हैं। जिसके तहत आपको दो बेल फल, 5 बड़े चम्मच शक्कर और 1 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा, काला नमक स्वाद अनुसार ले सकते हैं। अब आप सबसे पहले बेल फल को धोकर अच्छे से काट लें और उसका गूदा निकालकर अलग रख लें। इसके बाद एक बर्तन में इस गूदे को डालकर करीब 2 गुना पानी डालकर अच्छी तरह मसल लें। जब गुदा पानी में अच्छी तरह मिल जाए, तो इसे मिक्सर में घुमा लें और इसे छान लें। आप इस जूस में शक्कर, नमक और भुना हुआ जीरा भी डाल सकते हैं। इसमें ठंडा पानी और आइस क्यूब भी मिला सकते हैं। यह आपकी इच्छा अनुसार रहेगा। फिर आप इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो दो-चार दिन फ्रिज़ में इसे स्टोर भी कर सकते हैं।

बेल फल में काफी मात्रा में प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, आयरन, कैलशियम, फास्फोरस काफी मात्रा में होते हैं । जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।



Source दिमाग को ठंडा रखने के लिए गर्मी में पीएं बेल का शरबत
https://ift.tt/2QXVyWz

Post a Comment

0 Comments