ads

कोरोना के लक्षण हैं फिर भी रिपोर्ट नेगेटिव, जानिए वायरस के नए वैरिएंट से जुड़ी जरूरी बातें

इन दिनों कोरोना के कई नए वैरिएंट सामने आए हैं जो पहले से ज्यादा खतरनाक हैं और ज्यादा तेजी से संक्रमण फैला रहे हैं। इन कोरोना वैरिएंट्स के चलते कोरोना पेशेंट्स में कई नए लक्षण भी देखे जा रहे हैं जो अब तक नहीं देखे गए थे। यही नहीं, अब कोरोना हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर रहा है, खासतौर पर युवाओं और बच्चों को यह अपना निशाना बना रहा है।

यह भी पढ़ें : रेलवे ने 4000 कोचेज को कोविड केयर कोच में बदला, केजरीवाल सरकार ने भी की थी अपील

बहुत बार तो ऐसा हो रहा है कि संबंधित व्यक्ति में लक्षण दिखाई दे रहे हैं लेकिन कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है। कई मरीजों में पेट दर्द, दस्त और बदन दर्द जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं जिनके चलते कोरोना होने का अंदाजा ही नहीं हो पाता। विभिन्न देशों के एक्सपर्ट्स ने कोरोना के नए वायरस के लक्षण बताते हुए कहा है कि यदि ये लक्षण शरीर में दिखाई दे तो आप भी कोरोना पॉजिटिव हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 12 दिनों में भारत का दैनिक कोरोना पॉजिटिविटी रेट दोगुना, रोज आ रहे रिकॉर्डतोड़ नए केस

गत वर्ष कोरोना के मरीजों में बुखार, खांसी, जुकाम, नाक बहना, सांस में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई दे रहे थे। डॉक्टर इन्हीं के आधार पर टेस्ट करवा कर इलाज कर रहे थे। परन्तु अब कोरोना के कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं जिनमें कई नई समस्याएं दिखाई दे रही हैं। आइए जानते हैं कोरोना के नए वैरिएंट्स और उनके लक्षणों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें-

पिंक आई
नए लक्षणों में आंखों से पानी आनी, आंखों में हल्की सूजन जैसे लक्षण सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं। कोविड-19 के बहुत से मरीजों की आंखों में हल्की ललाई भी दिखाई दे रही है।

कान से जुड़ी समस्याएं
कई मरीजों में कानों में दबाव अनुभव करने या कम सुनाई देने जैसी शिकायतें भी मिल रही है। कुछ लोगों ने कान में दर्द होने की भी बात कही है।

ड्राय माउथ
कुछ मरीजों में ड्राय माउथ की समस्या यानि इंसान का मुंह सूखने की समस्या देखी जा रही है। ऐसे अधिकतर केसेज में वायरस इंसान की ओरल लाइनिंग और मसल फाइबर पर अटैक कर उन्हें अपना शिकार बना रहा है।

यह भी पढ़ें : झारखंड में इंसानियत शर्मसार: 11 लोगों ने महिला से किया गैंगरेप, पीड़िता समेत 9 आरोपी कोरोना पॉजिटिव

कोविड टंग
इस लक्षण में मरीज की जिह्वा का रंग सफेद पड़ने लगता है, जीभ पर हल्के-हल्के धब्बे दिखाई देने लगते हैं और मुंह में लार बनना बंद हो जाता है।

पेट से जुड़ी समस्याएं
कोविड का नए वैरिएंट हमारे डायजेस्टिव सिस्टम (पाचन तंत्र) को भी प्रभावित कर रहा है। शरीर में यह लिवर, पैंक्रियाज, गॉल ब्लैडर सहित पेट से जुड़े कई अन्य अंगों पर भी अपना असर डाल रहा है।



Source कोरोना के लक्षण हैं फिर भी रिपोर्ट नेगेटिव, जानिए वायरस के नए वैरिएंट से जुड़ी जरूरी बातें
https://ift.tt/3tuLJOs

Post a Comment

0 Comments