ads

कौन-से देश की क्रिकेट टीम के कप्तान को मिलती है सबसे ज्यादा सैलेरी?, जानिए सभी टीमों का हाल

क्रिकेट पूरे वर्ल्ड में फेमस है और पिछले कुछ सालों में इस खेल में पैसा भी बहुत आया है। भारत सहित कुछ देशों के क्रिकेट बोर्ड्स के पास अच्छा पैसा है लेकिन श्रीलंका, जिम्बाब्वे जैसी टीमों की हालत काफी खराब है। इसका अंतर क्रिकेट टीमों के कप्तानों को मिलने वाली सैलेरी में भी साफ नजर आता है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी सैलेरी के रूप में अच्छा पैसा मिलता है। लेकिन वे दुनिया में सबसे ज्यादा सैलेरी पाने वाले कप्तान नहीं हैं। तो जानते हैं कि इस मामले में कौन से देश के क्रिकेट कप्तान नंबर 1 पर हैं और अन्य देशों के कप्तानों को कितना वेतन मिलता है।

नंबर 1 पर इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान
सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले क्रिकेट कप्तानों की लिस्ट में इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट नंबर 1 पर हैं। उन्हें भारतीय मुद्रा के हिसाब से कुल 8.9 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं। इंग्लैंड बोर्ड वनडे और टी20 से ज्यादा टेस्ट टीम को तवज्जो देता है। इसी वजह से इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान की सैलरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। वहीं इनके वनडे और टी20 टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन को 1.75 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं।

यह भी पढ़ें— विराट कोहली के वेतन के बराबर है पूरी पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सालाना सैलेरी

kohli_and_azam.png

दूसरे नंबर पर हैं कोहली
इस लिस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर आते हैं। कोहली को बीसीसीआई से ए प्लस कॉन्ट्रेक्ट मिला हुआ है। ऐसे में बोर्ड की तरफ से विराट कोहली को 7 करोड़ रुपए सालाना बतौर सैलेरी मिलते हैं। कोहली टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट में कप्तान हैं। लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान टिम पेन और एरोन फिंच हैं। इन दोनों को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 4.87 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं। टिम पेन ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान हैं। वहीं फिंच टी20-वनडे टीम के कप्तान हैं।

अफ्रीका, न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज के कप्तानों की सैलेरी
वहीं दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट टीम के कप्तान डीन एल्गर को भी अच्छा वेतन मिलता है। उन्हें 3.2 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टी20-वनडे के कप्तान टेंबा बावुमा को 2.5 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं। बात करें न्यूजीलैंड की तो कप्तान केन विलियमसन सालाना 1.77 करोड़ रुपए मिलते हैं। कोहली की तरह विलियमसन भी अपनी टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं। वहीं वेस्ट इंडीज की टी20 और वनडे टीम के कप्तान कायरन पोलार्ड को सालाना 1.73 करोड़ रुपए मिलते हैं। इनकी टेस्ट टीम के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट को 1.39 करोड़ रुपए मिलते हैं।

यह भी पढ़ें— वेतन कटौती से नाराज श्रीलंकाई क्रिकेटरों ने कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करने से किया इंकार, सीरीज पर खतरा

बहुत पीछे हैं पाकिस्तान और श्रीलंका के कप्तान
वहीं इस मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान काफी पीछे हैं। पाकिेस्तानी टीम के कप्तान बाबर को हर साल सिर्फ 62.4 लाख रुपए ही मिलते हैं। वहीं श्रीलंकाई क्रिकेटर्स को भी तुलनात्मक रूप से कम पैसा मिलता है। श्रीलंका के टेस्ट टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को 51 लाख रुपए सालाना मिलते हैं। वहीं वनडे-टी20 के कप्तान कुसल परेरा को 25 लाख रुपए मिलते हैं।



Source कौन-से देश की क्रिकेट टीम के कप्तान को मिलती है सबसे ज्यादा सैलेरी?, जानिए सभी टीमों का हाल
https://ift.tt/3wBo5Rz

Post a Comment

0 Comments