ads

कोरोना से रिकवरी के बाद: प्रोटीन के लिए खाने में एक कटोरी दाल जरूर लें

सुबह 6: 00-6: 30 बजे
एक कप ग्रीन टी नींबू के साथ या फिर दालचीनी के साथ नींबू पानी। ग्रीन टी में टी कैथचीन एंटी ऑक्सीडेंट्स होते, मेटाबोलिज्म बढ़ता।
सुबह 7: 00-8: 00 बजे
एक कप दूध के साथ पांच भीगे हुए बादाम और दोअखरोट लें। फिर थोड़ी देर धूप में बैठें या टहलें। हल्के व्यायाम भी करें।
नाश्ता: 9: 00-9: 30 बजे
एक गिलास दूध के साथ पोहा, ढोकला, इडली आदि लें। अगर अंडा खाते हैं तो एक अंडा या फिर 30 ग्राम पनीर जरूर लें।
11: 00 बजे के आसपास
कोई भी लाल या पीला फल जैसे अनार, तरबूज, खरबूज या पपीता खाएं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। थोड़ी देर बाद काढ़ा ले सकते हैं।
लंच: 1: 00-2: 00 बजे
दाल, दलिया, चपाती, चावल के साथ एक-एक कटोरी हरी सब्जी, दाल व दही लें। दही में पुदीना और काला नमक मिलाएं।
शाम 4: 00-4: 30 बजे
हल्दी, अदरक, लौंग की एक कप चाय लें। गुनगुना रहने पर इसमें शहद मिलाकर लें। हल्दी में लौंग मिलाने से गुणवत्ता बढ़ जाती है।
6: 00 बजे के आसपास
एक कटोरी साबुत उबली दालों का सलाद लें। इसमें खीरा, टमाटर, नींबू मिलाएं। दालें नहीं तो 50 ग्राम पनीर या भीगी मूंगफली लें।
डिनर: 8: 00 बजे के आसपास
पहले एक कटोरी कद्दू का सूप पीएं। फिर रोटी, दलिया, खिचड़ी के साथ एक-एक कटोरी हरी सब्जी और दाल लें। रात में हल्का खाएं।
10: 00 बजे रात में
साने से आधा-एक घंटे पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध, दो पिंड खजूर लें। इनमें आयरन और विटामिन्स अधिक मिलता है।



Source कोरोना से रिकवरी के बाद: प्रोटीन के लिए खाने में एक कटोरी दाल जरूर लें
https://ift.tt/34c0OJz

Post a Comment

0 Comments