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स्वस्थ रहने के लिए सोने से पहले और सुबह जल्दी उठने के बाद करें यह काम

कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए आपको सोने से पहले और सुबह उठने के बाद कुछ नियमों का पालन करना होगा। जिससे आप अपने आप को तरोताजा और फ्रेश तो महसूस करेंगे ही सही, साथ ही आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा। आज हम आपको स्वस्थ रहने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

आप आज एक बात तो गांठ बांध लें कि अगर आपको स्वस्थ रहना है, तो अपने आप के लिए समय देना जरूरी है। इसलिए आप अपने लिए रोजाना कम से कम 1 से 2 घंटे का समय दें और दैनिक दिनचर्या के साथ ही कुछ व्यायाम भी करें। इससे आपके शरीर को कई फायदे होंगे। जिसमें सबसे अहम सुबह जल्दी उठना और रात को समय पर सोना है। ताकि आपकी नींद पर्याप्त हो सके।

स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी 8 घंटे की नींद होना चाहिए। इसलिए आप रात को ऐसे समय सोएं, ताकि आपकी कम से कम 8 घंटे की नींद हो जाए। इसके बाद आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए।क्योंकि सुबह जल्दी उठने से आपके शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं।

सोने से पहले आपको चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस प्रकार के ड्रिंक का इस्तेमाल करने से आपकी नींद गायब हो जाती है।

रोजाना सोने से पहले अपने दिमाग को रेस्ट देना चाहिए। जैसे आप किताब पढ़े या आप संगीत सुने या और भी कोई पसंदीदा काम करें। जिससे आपके दिमाग की थकान दूर हो जाए और आप को ठीक लगे। फिर आप सोने की कोशिश करें।

अगर आप जल्दी उठने के लिए सोना चाहते हैं। तो रात का खाना भी सोने से करीब 2 घंटे पहले खा लेना चाहिए। इससे आपका भोजन भी पच जाएगा और आप सुबह उठकर फिर टहलने के लिए भी जा सकते हैं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे।

खाना खाने के बाद टीवी या मोबाइल में व्यस्त ना होकर आप वाकिंग के लिए समय निकालें। क्योंकि खाना खाते ही टीवी या मोबाइल पर समय देने से आपकी आंखों पर भी असर पड़ेगा और आपका मोटापा भी बढ़ सकता है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना होगा। खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। अगर जरूरी हो तो एक आध घूंट पी सकते हैं।

दिन में किसी भी कीमत पर सोना नहीं चाहिए। क्योंकि दिन में सोने से व्यक्ति की दिनचर्या बिगड़ जाती है और रात की नींद भी खराब होती है। अगर आपको वाकई में काफी थकान महसूस हो रही है, तो आप थोड़ी देर आराम कर सकते हैं। लेकिन जहां तक हो सके आप सोए नहीं।

कई बार लोग सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म भर कर सो जाते हैं और जब सुबह अलार्म बजता है, तो सोचते हैं कि थोड़ी देर और सो जाएं। ऐसे में अलार्म बंद कर देते हैं। लेकिन अलार्म बंद करने के बाद उनकी नींद लग जाती है और वह फिर बिस्तर नहीं छोड़ पाते हैं। इसलिए आपको हेल्दी रहना है तो सुबह अलार्म बजते ही उठ जाना चाहिए।

स्वस्थ्य रहने के लिए सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी होता है। आप ऐसा नियम बनाएं कि आप 8 घंटे की नींद पूरी होते ही सुबह जल्दी उठ जाएं और उठने के बाद फ्रेश होकर टहलने के लिए जाएं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और कई बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएगी।

आपको ऐसे स्थान पर सोना चाहिए। जहां सूरज की रोशनी आए। क्योंकि जैसे ही सूरज की पहली किरण आपके चेहरे पर पड़ेगी, आपकी नींद खुल जाएगी। क्योंकि सूरज की किरणों में ऐसी चमक होती है। जो व्यक्ति को गहरी नींद में से भी उठा देती है।

सुबह उठने के बाद किसी शांत जगह पर बैठे और ओम का उच्चारण करते हुए ध्यान लगाएं। 15 मिनट तक ऐसा करने के बाद जब आप आंख खोलेंगे। तो आपको बहुत अच्छा महसूस होगा। आप अपने दिमाग को एकाग्र करें और अपने रूटीन के काम शुरू कर सकते हैं। लेकिन हो सके तो हल्का-फुल्का व्यायाम और योगा भी करें। लेकिन योग और व्यायाम भी प्रशिक्षित योग गुरु की सलाह के बगैर नहीं करें। इस प्रकार आप सोने से पहले और उठने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चित ही आप स्वस्थ रहेंगे।



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